ये है देश की सबसे बेहतरीन सरकारी कंपनी, Forbes ने जारी की लिस्ट, बताया क्यों है ये बेस्ट

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सरकारी कंपनी NTPC को Forbes की विश्व के बेहतरीन नियोक्ताओं की सूची, 2020 में भारतीय सार्वजनिक उपक्रमों में शीर्ष स्थान मिला है. कुल 58 देशों के 1,60,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारियों को सर्वे में शामिल किया गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की NTPC ने गुरुवार को कहा कि वह फोर्ब्स की विश्व के बेहतरीन नियोक्ताओं की सूची, 2020 में भारतीय सार्वजनिक उपक्रमों (PSU) में शीर्ष पर रही है. बिजली उत्पादक कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह पहचान NTPC की सोच-विचार कर और मजबूती के साथ अपने कामकाज में लागू की जाने वाली बेहतर गतिविधियों के प्रति प्रतिबद्धता का सबूत है. बयान के अनुसार उसके प्रशिक्षण के तौर-तरीकों ने हजारों कर्मचारियों के जीवन को बेहतर और समृद्ध बनाया. डिजिटलीकरण और ऑनलाइन प्रशिक्षण से वे दूर-दराज के क्षेत्रों से भी सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम हो सके.

उसने कहा कि ‘लॉकडाउन’ और धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील दिये जाने के दौरान एनटीपीसी की शिक्षण-प्रशिक्षण और विकास रणनीति के तौर-तरीके कर्मचारियों के लिये वर्तमान परिदृश्य की आवश्यकता के अनुसार आगे बढ़ने में मददगार साबित हुये हैं. इन तौर-तरीकों से एनटीपीसी के हजारों कर्मचारियों को आगे बढ़ने और पेशेवर क्षेत्र से भी आगे बढ़कर सोचने में मदद की.

यह भी पढ़ें: क्या पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बेअसर हो जाएंगे मोदी सरकार के कृषि कानून?



कर्मचारियों की उपलब्धियों को सराहा
एनटीपीसी ने नियुक्ति, कामकाज, आपस में जुड़ाव, सम्मान और पहचान के क्षेत्र में अनूठी और लोगों के अनूकूल गतिविधियों को सफलतापूर्वक अपनाया. हाल में कंपनी ने कर्मचारियों की आधिकारिक कामकाज से इतर उनकी उपलब्धियों पर एक श्रृंखला चलायी. इसमें आधिकारिक कामकाज के अलावा दूसरे क्षेत्रों में महत्वकांक्षा, विकास और सफलता को दर्शाया गया.

विभिन्न देशों में काम करने वाले कर्मचारियों का सर्वे
कुल 58 देशों के 1,60,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारियों को सर्वे में शामिल किया गया. विभिन्न देशों या क्षेत्रों में काम करने वाले इन कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं की उनके कामगारों के प्रति अपनायी जाने वाली गतिविधियों के आधार पर मूल्यांकन किया.

यह भी पढ़ें: डिजिटल पेमेंट में बड़े बदलाव की तैयारी में RBI, मार्च 2022 तक लागू करना होगा ये नियम

इसमें कोविड-19 को लेकर प्रतिक्रिया, छवि, आर्थिक पहचान, प्रतिभा विकास, स्त्री-पुरूष समानता और सामाजिक जिम्मेदारी से जुड़े पहलुओं के आधार पर नियोक्ताओं का आकलन किया गया. अंतिम सूची में 750 बहुराष्ट्रीय और बड़ी कंपनियां शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज