NTPC लगाएगी ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट, जानें कहां होगी स्थापना?

एनटीपीसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एनटीपीसी (NTPC) ने मंगलवार को कहा कि उसकी सहायक इकाई एनटीपीसी आरईएल लद्दाख में देश की पहली हरित हाइड्रोजन परिवहन परियोजना (Green Hydrogen Mobility project) की स्थापना करेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी (NTPC) ने मंगलवार को कहा कि उसकी सहायक इकाई एनटीपीसी आरईएल लद्दाख में देश की पहली हरित हाइड्रोजन परिवहन परियोजना (Green Hydrogen Mobility project) की स्थापना करेगी. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘एनटीपीसी आरईएल ने लद्दाख संघ शासित प्रदेश के साथ क्षेत्र में देश की पहली हरित हाइड्रोजन परिवहन परियोजना की स्थापना के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.’’

    एनटीपीसी आरईएल, एनटीपीसी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी वाली सहायक इकाई है. बयान के मुताबिक एमओयू पर हस्ताक्षर के मौके पर लेह में सोलर ट्री एवं सोलर कार पोर्ट के रूप में एनटीपीसी की पहली सौर स्थापना का उद्घाटन भी किया गया. शुरुआत में एनटीपीसी ने इस क्षेत्र मे पांच हाइड्रोजन बसें चलाने की योजना बनाई है.

    यह भी पढ़ें: Clean Science and Technology IPO: आपको खाते में आए हैं शेयर्स या नहीं, फटाफट इस तरह करें चेक

    आपको बता दें देश, विदेश के पर्यटकों की पहली पसंद लद्दाख का कार्बन रहित बनाना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है. लद्दाख को कार्बन रहित बनाने की मुहिम के तहत बड़ी कार्रवाई करते हुए उपराज्यपाल प्रशासन ने लेह में 1.25 मेगावाट ग्रीन हाइड्रोजन जेनरेशन पायलट प्रोजेक्ट बनाने के लिए नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है. लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन की दिशा में यह तीसरा समझौता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.