Home /News /business /

number of patent filings rises to 66440 in fy22 know the trand pmgkp

देश में इनोवेशन की बढ़ती रफ्तार, वित्त वर्ष-22 में पेटेंट की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

 पेटेंट परीक्षा के समय को साल 2016 में 72 महीने से घटाकर 5 से 23 महीने किया गया था.

पेटेंट परीक्षा के समय को साल 2016 में 72 महीने से घटाकर 5 से 23 महीने किया गया था.

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने मंगलवार को पेटेंट से जुड़ी जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक, देश में पेटेंट की संख्या वित्त वर्ष 2021-22 में बढ़कर 66,440 हो गई है. पेटेंट का यह आंकड़ा साल 2014-15 में 42,763 थी.

नई दिल्ली . देश में इनोवेशन की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. इस ट्रेंड को आप देश में पेटेंट के बढ़ते आंकड़ों से समझ सकते हैं. देश में पेटेंट की संख्या वित्त वर्ष 2021-22 में बढ़कर 66,440 हो गई है. पेटेंट का यह आंकड़ा साल 2014-15 में 42,763 थी. कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि सरकार द्वारा देश में बौद्धिक संपदा अधिकार (intellectual property rights (IPR) को मजबूत करने की वजह से यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है.

पेटेंट परीक्षा के समय को साल 2016 में 72 महीने से घटाकर 5 से 23 महीने किया गया था. मंत्रालय ने कहा, “पिछले 11 वर्षों में पहली बार, घरेलू पेटेंट दाखिल करने की संख्या ने जनवरी-मार्च 2022 तिमाही में अंतरराष्ट्रीय पेटेंट दाखिल करने की संख्या को पार कर लिया है.

जागरूकता बढ़ी 
दायर किए गए कुल 19,796 पेटेंट आवेदनों में से 10,706 भारतीय आवेदकों द्वारा और 9,090 गैर-भारतीय आवेदकों द्वारा दायर किए गए थे. मंत्रालय ने कहा कि उद्योग और आंतरिक व्यापार (डीपीआईआईटी) और आईपी ऑफिस के प्रयासों की वजह से समाज के सभी वर्गों में जागरूकता बढ़ी है.
इन प्रयासों से एक ओर आईपीआर फाइलिंग की संख्या में वृद्धि हुई है और दूसरी ओर, पेटेंट आवेदनों के लंबित होने में कमी आई है.

यह भी पढ़ें- न कार्ड न कैश, बस हाथ के इशारे से करिए पेमेंट! ये है फ्यूचर की टेक्नोलॉजी

पीयूष गोयल ने की तारीफ
कॉमर्स और इंडस्ट्री, कन्ज्यूमर्स अफेयर्स, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन एंड टेक्सटाइल मिनिस्टर पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने देश में बढ़ते पेटेंट की संख्या की तारीफ की. भारत में IPR व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए इनोवेशन को बढ़ावा देने और कम्प्लायंस बोझ में कमी लाने के लिए DPIIT द्वारा निरंतर प्रयासों की सराहना की.

पेटेंट किसे कहते हैं?
पेटेंट एक अधिकार है जो किसी व्यक्ति या संस्था को किसी बिल्कुल नई सेवा,तकनीकी, प्रक्रिया, उत्पाद या डिजाइन के लिए प्रदान किया जाता है. ताकि कोई उनकी नकल नहीं तैयार कर सके. दूसरे शब्दों में पेटेंट एक ऐसा कानूनी अधिकार है जिसके मिलने के बाद यदि कोई व्यक्ति या संस्था किसी उत्पाद को खोजती या बनाती है तो उस उत्पाद को बनाने का एकाधिकार प्राप्त कर लेती है. इसलिए किसी नई खोज की लोग पेटेंट कराते हैं.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर