कमाई के लिए रहें तैयार! अरबपति करसनभाई पटेल की ये कंपनी लाएगी 5,000 करोड़ का IPO, सालों बाद कर रहे हैं धमाकेदार वापसी

पावरग्रिड का शेयर अलॉटमेंट अगले होगा.

पावरग्रिड का शेयर अलॉटमेंट अगले होगा.

निरमा कंपनी की सीमेंट इकाई नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन (Nuvoco Vistas) IPO लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी IPO के जरिए 5,000 करोड़ रुपए जुटाएगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. अगर आप शेयर बाजार से कमाई करने की सोच रहे हैं तो आपको शानदार मौका मिलने वाला है. निरमा कंपनी की सीमेंट इकाई नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन (Nuvoco Vistas) IPO लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी IPO के जरिए 5,000 करोड़ रुपए जुटाएगी. इसके लिए नुवोको विस्टास ने सेबी (SEBI) के पास डाक्यूमेंट्स जमा कराए हैं. बता दें कि यह कंपनी अरबपति उद्योगपति करसनभाई पटेल (Karsanbhai Patel) द्वारा स्थापित निरमा ग्रुप (Nirma Group) की है, जो कि अपने प्रतिष्ठित डिटर्जेंट ब्रांड के कारण घर-घर में मशहूर हैं. Nuvoco Vistas निरमा कंपनी की सीमेंट यूनिट कंपनी है. इसी के साथ स्टॉक एक्सचेंज में 14 साल बाद कोई सीमेंट कंपनी लिस्ट हो रही है. यानी कंपनी मार्केट में बड़ा धमाका करने की तैयारी में हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में-

9 साल पहले निरमा को डिलिस्ट कर दिया गया था

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, स्टॉक एक्सचेंजों (Stock exchanges) से निरमा लिमिटेड को हटाए जाने के नौ साल बाद अहमदाबाद स्थित समूह की सीमेंट शाखा नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अपने IPO के लिए SEBI के पास DRHP दायर किया है. दायर DRHP के अनुसार, कंपनी इस आईपीओ से 5,000 करोड़ रुपये जुटाएगी.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: इस दिन से किसानों में खाते में आएंगे 2000 रुपये, सरकार ने किया Rft Sign, फटाफट चेक करें स्टेटस
2007 में अंतिम कंपनी लिस्ट हुई थी

अंतिम सीमेंट कंपनी बुरनपुर सीमेंट नवंबर 2007 में लिस्ट हुई थी. इसने 26 करोड़ रुपए उस समय जुटाया था. उसी साल दो और कंपनियां सीमेंट की लिस्ट हुई थीं. इसमें बिनानी और बराक वैली थीं. बराक वैली ने 23 करोड़ और बिनानी ने 153 करोड़ रुपए जुटाया था. नुवोको सीमेंट सीमेंट सेक्टर में विलय और अधिग्रहण की योजना में काफी तेजी पिछले सालों में लाई है. इसने 2016 में लाफार्ज होल्सिम की असेट खरीदी थी.इसके लिए इसने 1.4 अरब डॉलर की रकम चुकाई थी. फरवरी 2020 में इसने 77 करोड़ डॉलर में इमामी ग्रुप की सीमेंट की परिसंपत्तियों को खरीदा था.

ये भी पढ़ें- IPO से भरना चाहते हैं तिजोरी तो आपको मिलेगा बड़ा मौका, पैसा रखिए तैयार..सेबी ने इन दो कंपनियों को दी मंजूरी



40 हजार करोड़ रुपए है वैल्यूएशन

इस समय कंपनी का वैल्यूएशन 40 हजार करोड़ रुपए का है.चूंकि लंबे समय बाद सीमेंट कंपनी का आईपीओ आ रहा है, इसलिए इसे अच्छा रिस्पांस मिल सकता है. हालांकि बाजार में पहले से ही आधा दर्जन सीमेंट कंपनियां लिस्ट हैं. नुवोको पर करीबन 4,463 करोड़ रुपए का कर्ज है. इसके आईपीओ के मर्चेंट बैंकर के रूप में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, जेपी मोर्गन, एचएसबीसी सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल हैं. करसन भाई पटेल के बेटे हिरेन पटेल इस समय नुवोको के चेयरमैन हैं. वे निरमा ग्रुप से 1998 में जुड़े थे। 2006 में वे एमडी बने थे. 2019-20 में नुवोको का रेवेन्यू 6,793 करोड़ रुपए रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज