Home /News /business /

nykaa founder falguni nayar now more than 4 times richer than paytm ceo vijay shekhar sharma kcnd

Nykaa : इंडिया की सबसे अमीर सेल्फ-मेड वुमन अरबपति बनी ये महिला, Paytm CEO को पीछे छोड़ा

इन्वेस्टमेंट बैंकर रह चुकीं फाल्गुनी ने 2012 में नायका की स्थापना की थी. उसके बाद नायका के फोन ऐप को बहुत लोकप्रियता मिली.

इन्वेस्टमेंट बैंकर रह चुकीं फाल्गुनी ने 2012 में नायका की स्थापना की थी. उसके बाद नायका के फोन ऐप को बहुत लोकप्रियता मिली.

Nykaa Founder Richer Than Paytm Boss : नायका फाउंडर फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर सेल्फ-मेड वुमन बिलियनेयर बन गई हैं. उन्होंने संपत्तियों के मामले पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है. इसमें स्टॉक मार्केट में उनकी कंपनी की लिस्टिंग का बड़ा हाथ है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. नायका (Nykaa) की फाउंडर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) देश की सबसे अमीर सेल्फ-मेड वुमन बिलियनेयर बन गई हैं. खास बात है कि उन्होंने संपत्तियों के मामले पेटीएम के सीईओ (Paytm CEO) विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) को भी पीछे छोड़ दिया है. इसमें स्टॉक मार्केट में उनकी कंपनी की लिस्टिंग का बड़ा हाथ है.

नायका का शेयर पिछले साल लिस्ट हुआ था. यह शेयर शानदार प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ था. गुरुवार को नायका के शेयर का प्राइज सुबह 10:30 बजे 1.46 फीसदी की तेजी के साथ 1518 रुपये था. फाल्गुनी नायर अब हुरुन की ग्लोबल रिच लिस्ट (Hurun Global Rich List 2022) में शामिल हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- Big Gift: 1 करोड़ लाभार्थियों की पेंशन राशि बढ़ाने की तैयारी, हर महीने 1500 रुपये देने की योजना

फोर्ब्स लिस्ट में 579वें स्थान पर

इसके अलावा, वह फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर लिस्ट (Forbes Real Time Billionaires List) में 579वीं पायदान पर हैं. फोर्ब्स ने उनकी नेटवर्थ 4.9 अरब डॉलर बताई है. इसके साथ ही नायर का नेटवर्थ अब पेटीएम के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) विजय शेखर शर्मा के मुकाबले चार गुने से ज्यादा हो गया है. शर्मा की नेटवर्थ 1.1 अरब डॉलर है. पिछले चार महीने में पेटीएम के शेयर में 70 फीसदी से ज्यादा गिरावट आ चुकी है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan : इस दस्‍तावेज के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान की 11वीं किस्‍त, जानें कब खाते में आएंगे 2,000 रुपये

2012 में नायका की स्थापना

इन्वेस्टमेंट बैंकर रह चुकीं फाल्गुनी ने 2012 में नायका की स्थापना की थी. उसके बाद नायका के फोन ऐप को बहुत लोकप्रियता मिली. नवंबर 2021 में नायका ने खुद को स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट कराया. इसके शेयर 79 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए थे. एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स नायका की पेरेंट कंपनी है.

अक्टूबर में आया था आईपीओ

नायका का आईपीओ पिछले साल अक्टूबर के आखिर में आया था. कंपनी ने आईपीओ में एक शेयर का भाव 1125 रुपये तय किया था. यह शेयर 11 नवंबर को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुआ था. इसने इन्वेस्टर्स का पैसा लिस्टिंग के दिन दोगुना कर दिया. इसकी लिस्टिंग 2213 रुपये के प्राइज पर हुई थी. लेकिन, उसके बाद शेयरों की कीमतों में गिरावट आई है.

पहली यूनिकॉर्न जिसकी कमान महिला के पास

शेयर बाजार में लिस्ट कराने वाली नायका पहली ऐसी यूनिकॉर्न है, जिसकी कमान एक महिला के हाथ में है. इसके पोर्टफोलियो में कई तरह के ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स हैं. इसने नायका फैशन के नाम से क्लोदिंग में भी कदम रखा है. इस ब्रांड से हजारों इनफ्लूएंशर्स जुड़े हैं. देश का ब्यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. इसके 2020 से 2025 के बीच दोगुना होकर 2 लाख करोड़ रुपये पहुंचने की उम्मीद है.

Tags: Falguni Nayar, Forbes, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर