लाइव टीवी

बड़ी खबर- अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में तीसरी बार बंद हुआ ऐतिहासिक ट्रेडिंग फ्लोर

News18Hindi
Updated: March 19, 2020, 3:50 PM IST
बड़ी खबर- अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में तीसरी बार बंद हुआ ऐतिहासिक ट्रेडिंग फ्लोर
न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) के फेमस ट्रेडिंग फ्लोर को अस्थाई तौर पर बंद

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) के फेमस ट्रेडिंग फ्लोर को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है. लेकिन वहां ई ट्रेडिंग जारी रहेगी. ऐसा अमेरिका के के इतिसाहस में तीसरी बार हुआ है जब एक्सचेंज पर कारोबार रोकना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 3:50 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. दुनिया का सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका पर भी अब कोरोना का असर दिखने लगा है. दुनियाभर में अमेरिकी एक्सचेंज न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) के फेमस ट्रेडिंग फ्लोर को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है. लेकिन वहां ई ट्रेडिंग जारी रहेगी. ऐसा अमेरिका के के इतिसाहस में तीसरी बार हुआ है जब एक्सचेंज पर कारोबार रोकना पड़ा. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की ओर से जारी ने दो लोगों में COVID-19 पॉजिटिव आने के बाद एहतियातन यह कदम उठाया है.

आपको बता दें कि अमेरिकी शेयर बाजार का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस ( Dow Jones Industrial Average) 20 हजार के नीचे बंद हुआ है. ये फरवरी 2017 के बाद का निचला स्तर है. वहीं, एक महीने में इंडेक्स 30 फीसदी लुढ़क गया. ऐसे ही हालात भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में है.

ये भी पढ़ें- कोरोना का कहर! देश के 5 लाख रेस्टोरेंट 31 मार्च तक रहेंगे बंद



क्यों लिया ये फैसला-एनवाईएसई की पेरेंट कंपनी इंटरनेशनल एक्सचेंज के मुताबिक, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के ट्रेडिंग फ्लोर कम्युनिटी के एक सदस्य और एक्सचेंज के एक कर्मचारी में कोरोना वायरस के पॉजिटिव आने के बाद यह कदम उठाया गया है.



न्यूयॉर्क में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज अमेरिकन ऑप्शंस मार्केट भी बंद हो जाएगा. इसी तरह सेन फ्रांसिस्को में एनवाईएसई आर्का ऑप्शंस (NYSE Arca Options) भी बंद होगा.

इससे पहले कब हुआ- एनवाईएसई के ट्रेडिंग फ्लोर पर हजारों ब्रोकर्स ट्रेडिंग करते और कराते है. CNBC के मुताबिक, एनवाईएसई पर दूसरे विश्व युद्ध और 9/11 के समय ही ट्रेडिंग पूरी तरह से रोकी गई थी.

ये भी पढ़ें-शेयर बाजार में भूचाल के बाद अब रुपये में आई भारी गिरावट, पहली बार 75/$ के नीचे

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 3:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading