लाइव टीवी
Elec-widget

एशिया पैसिफिक में बेंगलुरु में ऑफिस का किराया सबसे ज्यादा बढ़ा : रिपोर्ट

भाषा
Updated: November 25, 2019, 7:37 PM IST
एशिया पैसिफिक में बेंगलुरु में ऑफिस का किराया सबसे ज्यादा बढ़ा : रिपोर्ट
आर्थिक सुस्ती में भी बड़े शहरों में कार्यालय स्थल किराये का बाजार मजबूत हुआ

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का कनॉट प्लेस (Connaught Place) इस सूची में सातवें और मुंबई का बांद्रा कुर्ला (Bandra Kurla) परिसर 11वें स्थान पर रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में आर्थिक वृद्धि दर में नरमी (Economic Slowdown) के बावजूद बड़े शहरों में कार्यालय स्थल किराये का बाजार मजबूत बना हुआ है. एशिया प्रशांत क्षेत्र में तेजी से महंगे होते 20 कार्यालय स्थलों में बेंगलुरु केंद्रीय व्यावसायिक जिला (CBD) सबसे आगे रहा है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का कनॉट प्लेस (Connaught Place) इस सूची में सातवें और मुंबई का बांद्रा कुर्ला (Bandra Kurla) परिसर 11वें स्थान पर रहा है.

अंतरराष्ट्रीय संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक की ताजा तिमाही रपट के एशिया-पैसिफिक प्राइम ऑफिस रेंटल इंडेक्स 2019 के अनुसार बेंगलुरु में एमजी रोड, इन्फैंट्री रोड और रेजिडेंसी रोड जैसे इलाकों वाले केंद्रीय व्यावसायिक क्षेत्र (सीबीडी) में कार्यालय-स्थल के किराए में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई है.

बेंगलुरु में ऑफिस प्रॉपर्टी का किराया सबसे ज्यादा बढ़ा- रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु के सीबीडी में 2019 की तीसरी तिमाही में कार्यालयों के किराये में सबसे अधिक 17.6% सालाना वृद्धि देखी गई. बेंगलुरु के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर मेलबर्न और बैंकॉक के सीबीडी का स्‍थान रहा, जहां पर कार्यालय के किरायों में क्रमश: 15.5% और 9.4% की सालाना वृद्धि देखी गई.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! कम हो सकती है आपकी सैलरी, बेसिक सैलरी में शामिल हो सकते हैं अलाउंसेस

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, 'ऑफ़िस की जगह का बाजार भारत में लगातार बढ़ रहा है और यह सब किराया दर में झलकता है.' रिपोर्ट के अनुसार 2019 की पहली छमाही के बाद से आईटी/आईटीईएस क्षेत्र में तेजी लौटने और निर्माण कंपनियों की बढ़ती गतिविधियों ने बेंगलुरु सीबीडी में मांग में उछाल बनाए रखा. बेंगलुरु के सीबीडी में नए और उच्च मूल्य वाली संपत्तियों के ऑनलाइन होने के साथ-साथ अच्छी संपत्तियों के किरायों में भी बढ़ोतरी हुई.

दिल्ली का कनॉट प्लेस 7वां सबसे तेजी से बढ़ता कार्यालय-स्थल- रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का कनॉट प्लेस और मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) एशिया प्रशांत क्षेत्र में क्रमशः 7वें और 11वें सबसे तेजी से बढ़ते प्रमुख कार्यालय-स्थल के बाजार रहे. इन बाजारों में 2019 की तीसरी तिमाही में तुलनात्मक किराया वृद्धि 4.4% और 2% सालाना थी.

ये भी पढ़ें: SBI का अलर्ट! इंटरनेट पर न ढूंढे कस्टमर केयर नंबर, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट
Loading...

हांगकांग एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे महंगा बाजार- हांगकांग 206.6 डॉलर प्रति वर्गमीटर के मासिक किराए के साथ एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे महंगा बाजार था, इसके बाद टोक्यो (110.9 डॉलर प्रति वर्गमीटर) और सिंगापुर (80.5 डॉलर प्रतिवर्गमीटर) का स्‍थान रहा. एनसीआर दिल्ली और मुंबई के केंद्रीय व्यावसायिक इलाकों को आफिस के किराए के लिहाज से 5वें और 7वें सबसे महंगे बाजार के रूप में रखा गया. इसमें औसत मासिक किराया 51.8 डॉलर प्रति वर्गमीटर और 46.2 डॉलर प्रति वर्गमीटर है.

ये भी पढ़ें:

दुनिया की 20वीं सबसे महंगी जगहों में दिल्ली की इस मार्केट ने बनाई जगह
भारतीय रुपये में आ सकती है बड़ी गिरावट, आप पर सीधा होगा ये असर!
नौकरी गई तो सरकार 2 साल तक देगी पैसे, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...