खुशखबरी! जल्द घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है वजह

अमेरिका में बीते सप्ताह क्रूड ऑयल का भंडार बढ़ने की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है.

News18Hindi
Updated: May 2, 2019, 5:15 PM IST
खुशखबरी! जल्द घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है वजह
अमेरिका में बीते सप्ताह क्रूड ऑयल का भंडार बढ़ने की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है.
News18Hindi
Updated: May 2, 2019, 5:15 PM IST
देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि अमेरिका में बीते सप्ताह क्रूड ऑयल (Crude Oil) का भंडार बढ़ने की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है. इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव पिछले सप्ताह में करीब 1 फीसदी टूटा और इसमें नरमी का रुख अब भी जारी है. (ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! ATM यूज करते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये 12 बातें)

सीमित दायरे में रहेगा क्रूड ऑयल का भाव
एनर्जी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, क्रूड ऑयल का भाव बहरहाल सीमित दायरे में रहेगा क्योंकि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति बाधित होने से दुनिया में तेल की आपूर्ति में होने वाली कमी की भरपाई को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है.

अमेरिका में भंडार बढ़ा

अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी EIA की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में पिछले सप्ताह कच्चे तेल का भंडार 99 लाख बैरल बढ़कर 47.06 करोड़ बैरल हो गया है. विशेषज्ञों के अनुसार, कच्चे तेल के भंडार में पिछले सप्ताह हुई अप्रत्याशित वृद्धि से इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: जून महीने में घूम आएं भूटान, IRCTC दे रहा है खास ऑफर

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चे तेल का मई सौदा पूर्वाह्न् 11 बजे के करीब 6 रुपये की कमजोरी के साथ 4,416 रुपये प्रति बैरल पर बना हुआ था, जबकि इससे पहले भाव 4,415 रुपये तक गिरा. इंटरनेशनल वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के जुलाई अनुबंध का भाव पिछले सत्र से 0.33 फीसदी की कमजोरी के साथ 71.94 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था वहीं, नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई के जून अनुबंध में 0.35 फीसदी की कमजोरी के साथ 63.38 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार चल रहा था.
Loading...

घटे पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 6 पैसे जबकि कोलकाता में 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं, डीजल के भाव दिल्ली और चेन्नै में 5 पैसे जबकि कोलकाता और मुंबई में 6 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 2, 2019, 5:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...