Home /News /business /

One Nation One Ration Card: पश्चिम बंगाल और दिल्ली में भी राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा शुरू, 34 राज्यों और यूटी में लागू हो चुकी है स्कीम

One Nation One Ration Card: पश्चिम बंगाल और दिल्ली में भी राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा शुरू, 34 राज्यों और यूटी में लागू हो चुकी है स्कीम

राशन कार्ड (Ration Card)

राशन कार्ड (Ration Card)

अब तक कुल 34 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' (One Nation One Ration Card) कार्यक्रम में शामिल हो चुके हैं.

    नई दिल्ली. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल और दिल्ली में भी राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा चालू हो गई है. इसके साथ, अब कुल 34 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ यानी ओएनओआरसी (One Nation One Ration Card) कार्यक्रम में शामिल हो चुके हैं जिसके दायरे में अब 75 करोड़ लाभार्थी आ रहे हैं.

    मंत्रालय के अनुसार, जुलाई में दिल्ली में ओएनओआरसी चालू होने के साथ 33 राज्यों में 69 करोड़ लाभार्थी योजना के दायरे में आ गए जबकि अगस्त में पश्चिम बंगाल में यह सेवा शुरू होने के साथ 34 राज्यों के 74.9 करोड़ लाभार्थी इसका हिस्सा बन गए. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शेष दो राज्यों असम और छत्तीसगढ़ को अगले कुछ महीनों में ओएनओआरसी से जोड़ने का लक्ष्य है.

    ये भी पढ़ें- EXCLUSIVE: ट्रेन में एसी का सफर होगा सस्ता, AC3 से 8 फीसदी कम होगा AC3 इकोनॉमी का किराया

    वर्तमान में, राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में लगभग 2.2 करोड़ पोर्टेबिलिटी लेनदेन का मासिक औसत लगातार दर्ज किया जा रहा है. मंत्रालय के अनुसार, अगस्त 2019 से अब तक 40 करोड़ पोर्टेबिलिटी लेनदेन किए गए हैं. इस तरह के सबसे ज्यादा लेन-देन बिहार (10.14 करोड़), उसके बाद आंध्र प्रदेश (6.92 करोड़), राजस्थान (4.56 करोड़), तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हरियाणा और मध्य प्रदेश में हुए हैं.

    2019 में शुरू हुई थी ONORC योजना
    नरेंद्र मोदी सरकार ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना देश के सभी नागरिकों के लिए किसी भी राज्य की सरकारी राशन दुकान से राशन उपलब्ध करवाने के लिए अगस्त 2019 में शुरू किया था. वैसे सभी नागरिक जो काम करने के लिए किसी दूसरे राज्य पलायन कर जाते हैं वे इस योजना के जरिए देश की किसी भी सरकारी दुकान से राशन ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- 38 करोड़ कामगारों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने लॉन्च किया e-Shram पोर्टल

    दो तरह के राशन कार्ड जारी करती हैं सरकारें
    गौरतलब है कि सभी राज्य सरकारें दो तरह के राशन कार्ड जारी करती हैं. पहला APL राशन कार्ड और दूसरा BPL राशन कार्ड. लोगों को उनकी आय के आधार पर ही APL और BPL राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. APL कैटेगरी में उन लोगों को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को BPL राशन कार्ड जारी किया जाता है.

    Tags: One Nation One Ration Card, Ration, Ration card, Ration Cardholders

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर