अफगानिस्तान से इतने ट्रक प्याज पहुंचा भारत, जानिए कितने कम हुए दाम

प्याज के आयात के बाद भी कम नहीं हो रही कीमतें

प्याज के भाव (Onion Price) में लगातार बढ़ोतरी के बाद अब कीमतों में हल्की नरमी देखने को मिलने लगी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अफगानिस्तान (Onion Import from Afghanistan) से अटारी बॉर्डर के रास्ते से प्याज आयात किए जाने के बाद प्याज की कीमतों (Onion Price) में अब हल्की नरमी देखने को मिल रही है. साथ ही राजस्थान के अलवर जिले से प्याज की नई फसल आने के बाद कीमतें अब 100-110 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर हो गई हैं.

    भारत पहुंचा 50 ट्रक प्याज
    इस सप्ताह बीते सोमवार को अटारी चेकपोस्ट (Attari Checkpost) के जरिए 50 ट्रक प्याज को आयात किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स में अटारी चेकपोस्ट के मैनेजर सुखदेव सिंह के हवाले से कहा गया है कि आयात में प्याज को सबसे अधिक तवज्जो दिया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर के जरिए करीब 1500-2000 टन प्याज का आयात किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: UIDAI के कहने पर बंद हुई आधार से जुड़ी ये सेवा! आम आदमी पर होगा असर 

    20 से 30 फीसदी तक सस्ता हुआ प्याज
    इन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि प्याज के आयात के बाद होलसेल रेट (Wholesale Onion Rates) में करीब 20-30 फीसदी तक की राहत देखने को मिल रही है. अफगानिस्तान से आयात किए जाने वाले प्याज को अलग-अलग राज्यों को सप्लाई किया जा रहा है. इसमें कर्नाटक भी शामिल है.

    सस्ता पड़ रहा आयात प्याज का भाव
    अफगानिस्तान से आयात किए गए प्याज का भाव 40-55 रुपये प्रति​ किलोग्राम पड़ रहा है. वहीं, घरेलू प्याज का भाव 65-75 रुपये प्रति किलोग्राम पड़ रहा है. जिसके बाद खुदरा भाव करीब 100 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब है.

    जानकारों का मानना है कि जैसे ही राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश से प्याज की नई फसलों की आवक शुरू होगी, वैसे ही प्याज के भाव में और राहत मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: इन्फोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि को मिल सकता है ब्रिटिश सरकार में बड़ा मंत्री पद

    बीते 1 साल में प्याज का औसत मूल्य पांच गुना बढ़ा
    इस बीच शुक्रवार को राज्यसभा (Rajyasabha) को दी गई जानकारी में कहा गया है कि देश के प्रमुख शहरों में प्याज का औसत भाव एक साल में पांच गुना बढ़कर 101.35 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. खरीफ सीजन में देर से बोए जाने वाले प्याज के उत्पादन में 22 फीसदी की गिरावट आने का अनुमान है. सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी.

    राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, खाद्य और उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री दानवे रावसाहेब दादाराव ने बताया कि प्याज का अखिल भारतीय दैनिक औसत खुदरा मूल्य एक महीने पहले 55.95 रुपये प्रति किलो और एक साल पहले 19.69 रुपये प्रति किलो था. यह मंगलवार (10 दिसंबर) को 101.35 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया था.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें: प्याज को लेकर वित्त मंत्री ने दी खुशखबरी! कही ये बड़ी बात

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.