Home /News /business /

महंगे प्‍याज-आलू-टमाटर से मिलेगी राहत! केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देखें दिल्‍ली-मुंबई में प्‍याज की खुदरा कीमतें

महंगे प्‍याज-आलू-टमाटर से मिलेगी राहत! केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देखें दिल्‍ली-मुंबई में प्‍याज की खुदरा कीमतें

दिल्‍ली-मुंबई समेत चारों महानगरों में प्‍याज की कीमतें स्थिर हो गई हैं.

दिल्‍ली-मुंबई समेत चारों महानगरों में प्‍याज की कीमतें स्थिर हो गई हैं.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Consumer Affair Ministry) ने कहा कि अगस्त 2021 के आखिर से 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर मंडियों में प्याज के स्टॉक को उचित तरीके से जारी किया जा रहा है. इससे प्याज की कीमतों को कम करने (Onion Prices Down) में मदद मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. प्‍याज, टमाटर और आलू की कीमतें कुछ हफ्तों से लगातार बढ़ (Onion/Tomato/Potato Prices Hike) रही हैं, जबकि इन तीनों चीजों का देश के ज्‍यादातर घरों में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल होता है. ऐसे में इनकी कीमतों में बढ़ोतरी से आम लोग काफी परेशान हो गए हैं. लिहाजा, सरकार ने लोगों को सब्जियों की महंगाई से राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, मोदी सरकार ने प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए बफर स्टॉक जारी (Buffer Stock Released) किया है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Consumer Affair Ministry) ने कहा कि टमाटर और आलू की कीमतों को कम करने के प्रयास भी लगातार जारी हैं.

    प्‍याज की औसत थोक दर 30 रुपये प्रति किग्रा
    अगस्त 2021 के आखिर से ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर मंडियों में प्याज के स्टॉक को उचित तरीके से जारी किया जा रहा है. इससे न केवल प्याज की कीमतों को कम करने (Onion Prices Down) में मदद मिलेगी बल्कि न्यूनतम भंडारण नुकसान भी सुनिश्चित होगा. इसी का नतीजा है कि 14 अक्टूबर को महानगरों में प्याज की खुदरा कीमत 42 से 57 रुपये प्रति किग्रा के दायरे में पहुंच गई है. वहीं, प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत (All India Average Price) 37.06 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि औसत थोक दर 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

    ये भी पढ़ें- गलती से दूसरे के खाते में चली गई है रकम तो कैसे मिलेगी वापस, क्‍या कहते हैं RBI के नियम?

    चार महानगरों में प्‍याज की खुदरा कीमत
    खुदरा बाजारों में 14 अक्टूबर को प्याज की कीमत (Onion Retail Price) चेन्‍नई में प्याज 42 रुपये प्रति किग्रा, दिल्ली (Delhi) में 44 रुपये, मुंबई (Mumbai) में 45 रुपये और कोलकाता (Kolkata) में 57 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही. खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया कि प्याज का बफर स्टॉक उन राज्यों में जारी किया जा रहा है, जहां कीमतें अखिल भारतीय औसत से ऊपर हैं और कीमतें पिछले महीने के मुकाबले बढ़ रही हैं. मंत्रालय के मुताबिक, 12 अक्टूबर 2021 को दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, मुंबई, चंडीगढ़, कोच्चि और रायपुर के बाजारों में कुल 67,357 टन प्याज जारी किया गया.

    Tags: Business news in hindi, Inflation, Onion new rate, Onion Price, Potato expensive, Tomato, Vegetable prices

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर