लाइव टीवी

प्याज का दाम हो सके कम इसके लिए सरकार उठाएगी ये बड़ा कदम...

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 8:27 PM IST
प्याज का दाम हो सके कम इसके लिए सरकार उठाएगी ये बड़ा कदम...
आसमान छूते प्याज के दाम

केंद्र सरकार ने 12,660 मीट्रिक टन प्याज इम्पोर्ट करने का फैसला किया है. इम्पोर्ट किया जाने वाला ये प्याज 27 दिसंबर, 2019 से भारत पहुंचने लगेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 8:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार को प्याज के बढ़ते दाम से परेशान लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है. आसमान छूती प्याज की कीमतों को कम करने के लिए सरकार भी कोशिशें कर रही है. इसके लिए केंद्र सरकार ने 12,660 मीट्रिक टन प्याज इम्पोर्ट करने का फैसला किया है. इम्पोर्ट किया जाने वाला ये प्याज 27 दिसंबर, 2019 से भारत पहुंचने लगेगा. इस नए कॉन्ट्रैक्ट को जोड़कर देखें तो अब तक प्याज का कुल इम्पोर्ट करीब 30 हजार मीट्रिक टन तक पहुंच चुका है.

इन दो देशों से प्याज का आयात कर रही है सरकार
प्याज की कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे से निपटने के​ लिए सरकार ने 36,090 टन प्याज के आयात को मंजूरी दी है. इसमें से 21,090 टन प्याज का कॉन्ट्रैक्ट प्रक्रिया भी पूरा कर लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें से 6,090 टन प्याज मिस्त्र से और 15 हजार टन प्याज तुर्की से आयात किया जाएगा.

मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र

खाद्य और आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान ने प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी पत्र लिखा है और उनसे कहा है कि वो ये तुरंत सुनिश्चित करें कि मार्केट में प्याज का स्टॉक उचित मात्रा में है या नहीं. साथ ही उन्होंने स्टॉक होल्डिंग लिमिट के कानून का सख्ती से पालन करने को भी कहा, ताकि प्याज की कमी की समस्या से निपटा जा सके और सप्लाई ठीक तरह से चलती रहे.



दाम 160 रुपए किलोग्राम के पार
बता दें कि प्याज की बढ़ती कीमतें (Onion Price) थमने का नाम नहीं ले रही है. देश के कई शहरों में प्याज का भाव 160 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गया है. कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) ने बुधवार को प्याज की कीमतों को लेकर बैठक भी बुलाई थी. इस बैठक में फूड, कंज्यूमर अफेयर्स, कृषि मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय के सचिव शामिल हुए थे. दिल्ली में प्याज 100 रुपए से 120 रुपए प्रति किलोग्राम मिल रहा है, जबकि कई राज्यों में प्याज की कीमतें 160 रुपए प्रति किलो पहुंच गई है.

सरकार ने कारोबारियों पर लगाई बड़ी रोक
केंद्र सरकार ने खुदरा विक्रेताओं के लिए प्याज के स्टॉक की लिमिट (Onion Stock Limit) को 5 टन से घटाकर 2 टन कर दिया है. केंद्र सरकार ने राज्यों को यह भी निर्देश दिया है कि प्याज की कीमतों को कुछ हद तक काबू में रखने के लिए जमाखोरी से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 8:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर