महंगाई की मार : 14 रुपये महंगा हुआ प्याज, अभी भी राहत की उम्मीद नहीं, जानिए लेटेस्ट भाव?

Onion Price Hike

Onion Price Hike

Onion Price: देशभर में जहां एक तरफ पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने आम जन को परेशान कर रखा है, वहीं दूसरी तरफ प्याज की कीमतें भी लगातार बढ़ती ही जा रही है. दो महीने पहले बीस रुपये किलो के आस-पास बिकने वाला प्याज अब लगभग ढाई गुना महंगा हो चुका है. जानकारों के मुताबिक, अगले महीने मार्च से इसकी आवक पर्याप्त हो जाएगी और तब इसके भाव में नरमी की उम्मीद की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 6:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में जहां एक तरफ पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने आम जन को परेशान कर रखा है, वहीं दूसरी तरफ प्याज की कीमतें भी लगातार बढ़ती ही जा रही है. दो महीने पहले बीस रुपये किलो के आस-पास बिकने वाला प्याज अब लगभग ढाई गुना महंगा हो चुका है. डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स पर दिए गए प्राइस रिपोर्ट के मुताबिक, 19 फरवरी को प्याज 50 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर बिका जबकि एक महीने पहले ही 19 जनवरी को प्याज 36 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर बिक रहा था. इस तरह दिल्ली के रिटेल मार्केट में महज एक महीने में प्याज के भाव 14 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गए.

कीमतों में बढ़ोतरी की वजह क्या है?

कीमतों में इस बढ़ोतरी की वजह सप्लाई में दिक्कतों को बताया जा रहा है. कीमतों में बढ़ोतरी की वजह को लेकर एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान बताते हैं कि सप्लाई में कमी के चलते प्याज के दाम बढ़ें हैं. इसके अलावा बारिश के चलते प्याज की आवक प्रभावित हुई है जिससे इसके भाव चढ़े हैं. आदिल के मुताबिक, अगले महीने मार्च से इसकी आवक पर्याप्त हो जाएगी और तब इसके भाव में नरमी की उम्मीद की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जताया अफसोस, कही ये बड़ी बात..
आज कितना बढ़ा भाव?

दिल्ली के आजादपुर मंडी पोटैटो ओनियन मर्चेंट एसोसिएशन (POMA) के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा का कहना है कि अगले महीने मार्च से इसकी आवक पर्याप्त हो जाएगी और तब इसके भाव में नरमी की उम्मीद की जा सकती है. 19 फरवरी 2021 को प्याज के खुदरा भाव दिल्ली में 50 रुपये थे जबकि एक साल पहले 19 फरवरी 2020 को 40 रुपये और इसके भी एक साल पहले 19 फरवरी 2019 में प्याज के भाव 20 रुपये प्रति किलो थे.

यह भी पढ़ें- 1 मार्च तक यहां मिलेगा मुफ्त में FASTag, जानिए क्या करना होगा?



नासिक स्थित एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी की बात करें तो लासलगांव एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी में आज यानी 20 फरवरी को प्याज अधिकतम 4200 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बिका. वहीं, दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदबाद और सोनीपत में प्याज समेत कई सब्जियां महंगी हो गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज