लाइव टीवी

मोदी सरकार के एक फैसले से बांग्लादेश के निकले आंसू, जानिए कैसे

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 3:33 PM IST
मोदी सरकार के एक फैसले से बांग्लादेश के निकले आंसू, जानिए कैसे
बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख़ हसीना और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी.

भारत द्वारा प्याज के निर्यात पर रोक के बाद बांग्लादेश (Bangladesh) में प्याज की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीना (Sheikh Hasina) ने भी प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 3:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) में टमाटर (Tomato Price) के बाद अब भारत के एक और पड़ोसी मुल्क में प्याज (Onion Price) की कमी ने लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर दी है. बांग्लादेश (Bangladesh) में प्याज की कीमतों में तेजी का आलम यह है कि खुद प्रधानमंत्री शेख़ हसीना (Sheikh Hasina) ने भी अपने खाने में प्याज का प्रयोग बंद कर दिया है. बांग्लादेश में प्याज की कीमतों को तत्काल रूप से नियंत्रित करने के लिए हवाई रूट्स से प्याज का आयात करना पड़ रहा है.

प्रधानमंत्री के खाने में प्याज बंद
बांग्लादेश में जिस प्याज की कीमत अमूमन 30 टका प्रति किलोग्राम के करीब रहती थी वो अब बढ़कर 260 टका प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गई है. प्रधानमंत्री के डिप्टी प्रेस सचिव हसन जहीद तुशेर ने कहा है कि हवाई जहाज (Air Freight) से प्याज का आयात किया जा रहा है. खुद प्रधानमंत्री तक ने अपने खाने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है. बीते दिन पीएम शेख़ हसीना के खाने में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया गया.

ये भी पढ़ें: 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार दे रही कमाई करने का मौका


सरकारी कॉरपोरेशन पर सस्ते प्याज के लिए जद्दोजहद
हालांकि, लोकल मीडिया के कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि चिटगांव शहर के पोर्ट पर प्याज की खेप आ चुकी है. बांग्लादेश में प्याज का आयात म्यामार, तुर्की, चीन और इजिप्ट से किया जा रहा है. सरकारी ईकाई ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ बांग्लादेश भी डिस्काउंट के साथ 45 टका प्रति किलोग्राम के भाव पर प्याज बेच रहा ताकि लोगों को फौरी राहत मिल सके. यहां प्याज खरीदने के लिए लोगों को लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है. लोकल मीडिया में प्याज खरीदने के लिए हल्की झड़प की भी खबरें हैं.
Loading...

भारत ने बंद कर दिया है प्याज का निर्यात
गौरतलब है कि दक्षिण एशिया में प्याज की हल्की कमी भी राजनीति को प्रभावित करती है. भारत में भारी बारिश की वजह से प्याज में कमी देखने को मिली थी. केन्द्र सरकार ने इसपर तत्काल फैसला लेते हुए सितंबर के अंतिम सप्ताह में प्याज के नियार्त पर रोक लगा दिया था. इसके बाद बांग्लादेश में भारत से आयात करने वाले प्याज की कमी देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी! ये कंपनी नहीं लेगी होम लोन लेने पर कोई फीस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांग्लादेश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 3:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...