लाइव टीवी

प्याज की कीमतें 120 रुपये के पार! सस्ता करने के लिए सरकार जल्द देगी 300 करोड़ रुपये

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 1:36 PM IST
प्याज की कीमतें 120 रुपये के पार! सस्ता करने के लिए सरकार जल्द देगी 300 करोड़ रुपये
प्याज की करीब 50 फीसदी फसल बर्बाद हो गई है.

CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार कीमतों को थामने के लिए MMTC को 300 करोड़ रुपये देने जा रही है. इस पैसे से सरकारी कंपनी एमएमटीसी दूसरे देशों से प्याज खरीदेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 1:36 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से लगातार उठाए जा रहे कदमों के बावजूद प्याज (Onion Price Hike) की कीमत थमने का नाम नहीं ले रही है. देश के कई हिस्सों में अब प्याज (Onion Price) के दाम 120 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार कीमतों को थामने के लिए MMTC को 300 करोड़ रुपये देने जा रही है. इस पैसे से सरकारी कंपनी एमएमटीसी विदेशों से प्याज खरीदेगी. आपको बता दें प्याज की करीब 50 फीसदी फसल बर्बाद हो गई है. पिछले साल खरीफ का प्याज उत्पादन करीब 62 लाख टन था. जो इस साल घट कर 34 लाख टन रह गया है.

जल्द होगी हाई लेवल बैठक- उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर बहुत जल्द ही गृ​ह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के साथ बैठक होगी.

>> इसके पहले एक बार बैठक हो चुकी है. उन्होंने कहा कि गृह मंत्री की अध्यक्षता में पांच मंत्रियों की कमेटी बनी थी, जिसकी दूसरी ​मीटिंग जल्द होगी.

>> आपको बता दें कि शुक्रवार को कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज का भाव सेब से दोगुने दाम में बिक रहा है.



>> एक तरफ जहां सेब 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिक रहा है. वहीं, प्याज का भाव 100 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिक रहा है.

>> शुक्रवार को ही प्याज की कीमतों में इजाफा होने के बाद रेस्त्रां से लेकर होटल तक लोगों को अधिक रकम चुकानी पड़ रही है.
Loading...

>> इस रिपोर्ट रेस्त्रां मालिकों के हवाले से लिखा गया है कि प्याज की बढ़ती कीमतों की वजह से उनके लिए बिजनेस चलाना मुश्किल हो गया है. परेशान होकर वे बढ़ती कीमतों का बोझ ग्राहकों पर डाल रहे हैं.

ये भी पढ़ें-बदल गए सोने के गहनों से जुड़े नियम! नहीं मानने पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना

अगले महीने आएगी विदेशों से प्याज- सरकार मिस्र, तुर्की, हॉलैंड व दूसरें देशों से प्याज मंगाने की कोशिश कर रही है. सरकारी कंपनी एमएमटीसी ने मिस्र से प्याज खरीदने के लिए समझौते किए हैं. मिस्र से 6090 टन प्याज की खेप अगले महीने देश में आने वाली है. इसके अलावा कारोबारियों ने अफगानिस्तान से प्याज मंगाया है, लेकिन इसके बावजूद देशभर में प्याज की कीमत आसमान पर है और आम उपभोक्ताओं के लिए प्याज खरीदना मुश्किल हो गया है.

सरकारी स्टोरेज में सड़ गया 32 हजार टन प्याज- संसद में केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि इस साल बारिश और बाढ़ के चलते प्याज की पैदावार में 26 फीसदी तक गिरावट आई है. उन्होंने यह भी कहा कि 65,000 टन प्याज का बफर स्टॉक था, जिसमें 50 फीसदी प्याज सड़ गया है.

ये भी पढ़ें-सरकार का बड़ा फैसला: 1 दिसंबर से नहीं बल्कि अब इस दिन से अनिवार्य होगा FASTag

आपको बता दें कि देश के बड़े महानगर- दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में प्याज के दाम 120 से 130 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है. कारोबारियों का कहना है कि अगर मंडियों में प्याज की सप्लाई नहीं बढ़ती है तो कीमतें और बढ़ सकती हैं.

(असीम मनचंदा, संवाददाता सीएनबीसी आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 1:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...