लाइव टीवी

बड़ी खबर! प्याज सस्ती करने के लिए अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 6:17 PM IST
बड़ी खबर! प्याज सस्ती करने के लिए अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग
वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी बैठक में शामिल है.

प्याज की कीमतों को लेकर गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई में मंत्रियों की बैठक जारी है. इसमें प्याज की कमी से निपटने की रणनीति पर चर्चा हो सकती है. साथ ही, कैसे कीमतों को काबू में किया जाए इस पर भी नई स्ट्रैटेजी पर बातचीत होने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 6:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज की कीमतों (Onion price rises in India) को काबू करने को लेकर गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) की अगुवाई में मंत्रियों की बैठक जारी है. इसमें प्याज की कमी (Onion Supply) से निपटने की रणनीति पर चर्चा हो सकती है. साथ ही, कैसे कीमतों को काबू में किया जाए इस पर भी नई स्ट्रैटेजी पर भी बातचीत होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्याज के दाम (Onion Price Today) को काबू में रखने के लिए सरकार ने आयात करने के फैसले को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 1.2 लाख टन प्याज के आयात के सरकार के फैसले को मंजूरी दी. आपको बता दें कि प्याज के निर्यात पर रोक के बाद भी अक्टूबर से नवंबर मध्य तक प्याज की कीमतों में जोरदार तेजी आई है. फिलहाल, कई जगह खुदरा बाजार में प्याज 60 रुपये किलो से ऊपर चल रहा है. दिल्ली में एक हफ्ते पहले तक फुटकर में प्याज का भाव 100 रुपये तक पहुंच गया था.

प्याज के मुद्दे पर अहम बैठक जारी- प्याज की कीमतों पर हो रही बैठक में  केंद्रीय उद्योग व वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मंत्रालय कई बड़े शामिल है.

सरकार ने उठाएं कई कदम- खरीफ सत्र 2019-20 में प्याज का उत्पादन 26 फीसदी गिर गया. इस वजह से प्याज की सप्लाई घट गई और कीमतें सातवें आसमान पर पहुंच गई.  सरकार ने आयात सुनिश्चित करने के अलावा निर्यात को प्रतिबंधित करने, भंडार की सीमा तय करने समेत कई कदम उठाए हैं.

Loading...



क्यों महंगी हो रही है प्याज- मानसून सीजन के आखिर में हुई भारी बारिश की वजह से प्याज की फसल को नुकसान हुआ है. ऐसे में प्याज की सप्लाई घट गई और कीमतें सातवें आसमान पर पहुंच गई. इसीलिए अब सरकार अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान से प्याज की खरीदारी करेगी.

>> आपको बता दें कि भारत दुनिया में प्याज के सबसे बड़े निर्यातकों में है. बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका सहित कई देशों में भारत प्याज का निर्यात करता है.

ये भी पढ़ें-PM-किसान स्कीम: 9 दिन में लिंक करवा लें आधार वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपए!

Onion Price Latest News Union home minister Amit Shah take high committee meeting on onion price rise

बांग्लादेश में हवाई जहाज से मंगाई जा रही है प्याज- फसल खराब होने और कीमतों पर अंकुश के लिए भारत ने प्याज निर्यात पर रोक के साथ दूसरे देशों से प्याज खरीद रहा है. इससे नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं.

>> बांग्लादेश में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. कभी 30 टका बिकने वाले प्याज की कीमत आज 260 टका प्रति किलो तक पहुंच गई है. हालत ये है कि बांग्लादेश सरकार को खपत पूरी करने के लिए प्याज हवाई जहाज से आयात करना पड़ रहा है. महंगाई के कारण लोगों की थाली से प्याज लगभग गायब हो चुका है.

>> बांग्लादेश में आसमानी छूती प्याज की कीमतों के पीछे भारत भी एक वजह है क्योंकि यहां प्याज के दाम में भारी उछाल के बाद सितंबर महीने से इसका निर्यात बंद कर दिया गया है.

>> मानसूनी बारिश के बाद भारत में बड़े स्तर पर प्याज की फसल बरबाद हो गई जिस कारण प्याज की आवक में भारी गिरावट दर्ज की गई. इस कारण भारत में भी प्याज के दाम में भारी उछाल है, हालांकि बांग्लादेश की तुलना में यहां भाव नीचे है.

ये भी पढ़ें-दिसंबर की छुट्टियों से पहले कार पर लगवाएं ये स्टिकर, वरना देना होगा डबल टोल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 5:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...