लाइव टीवी

अगले हफ्ते से सस्ता हो सकता है प्याज, बाजार में आने वाली है नई फसल

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 9:30 AM IST
अगले हफ्ते से सस्ता हो सकता है प्याज, बाजार में आने वाली है नई फसल
अगले हफ्ते से प्याज की नई फसल की आवक शुरू

मंडी के कारोबारियों के मुताबिक अगले हफ्ते से गुजरात और महाराष्ट्र से प्याज (Onion) की नई फसल की आवक शुरू होने वाली है, जिसके बाद कीमतों में गिरावट आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 9:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के प्रमुख प्याज उत्पादक प्रदेशों से नई फसल (New Onion Crop) की आवक जोर पकड़ने के कारण अगले सप्ताह से प्याज के बढ़ते दाम (Onion Prices) पर लगाम लग सकता है. देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को प्याज की आवक में बढ़ोतरी होने से थोक भाव (Wholesale Prices) में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 82.50 रुपये प्रति किलो था, जबकि एक दिन पहले थोक भाव 85 रुपये किलो दर्ज किया गया था.

दिल्ली-NCR में 80-120 रुपये किलो बिक रहा प्याज- न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अभी भी खुदरा प्याज 80-120 रुपये किलो बिक रहा है. हालांकि उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में खुदरा प्याज का भाव शुक्रवार को 4 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 98 रुपये प्रति किलो था. मंडी के कारोबारियों ने बताया कि अगले सप्ताह से गुजरात और महाराष्ट्र से प्याज की नई फसल की आवक शुरू होने वाली है जिसके बाद कीमतों में गिरावट आ सकती है.

प्याज की नई फसल की आवक अगले हफ्ते से- आजादपुर मंडी के कारोबारी और अनियन मर्चेंट असोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि देशभर में प्याज की नई फसल की आवक अगले सप्ताह से जोर पकड़ेगी जिससे कीमतों में वृद्धि पर लगाम लगेगा. उन्होंने बाताया कि देश की प्रमुख मंडियों में गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से प्याज की नई फसल की आवक धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है और दिल्ली में भी अगले सप्ताह से आवक बढ़ने की उम्मीद है. ये भी पढ़ें: 2 लाख रुपये में शुरू करें ये सदाबहार बिजनेस, मोदी सरकार भी करेगी मदद



मिस्र और तुर्की से प्याज हो रहा आयात- उधर केंद्र सरकार द्वारा आयातित प्याज भी देश में आने वाला है. पिछले सप्ताह केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा कहा गया था कि एमएमटीसी ने मिस्र से 6,090 टन प्याज मंगाने का अनुबंध किया है. बताया जा रहा है कि 6,090 टन प्याज मिस्र से अगले कुछ दिनों में देश में आने वाला है. एमएमटीसी ने इसके अलावा तुर्की से 11,000 टन प्याज इस महीने के आखिर में या जनवरी के पहले सप्ताह में आएगा.

21 हजार टन प्याज आयात का ठेका- एमएमटीसी ने अब तक 21,090 टन से ज्यादा प्याज आयात करने के ठेके दिए हैं. इसके अलावा कंपनी को 15,000 टन प्याज आयात करने के लिए तीन नए टेंडर जारी किए गए हैं. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया है. उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने इस साल मूल्य स्थिरीकरण फंड के तहत 57,372.90 टन प्याज था.

ये भी पढ़ें: 3 रुपये खर्च कर अपने Bank Account को बचाएं ऑनलाइन फ्रॉड से, जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछप्याज खरीद कर बफर स्टॉक बनाया था जिसमें से 26,735 टन प्याज का वितरण विभिन्न राज्यों व विक्रय करने वाली एजेंसियों को किया गया. इसके अलावा, 11,408 टन प्याज और निम्न कैटिगरी का था जिसे स्थानीय बाजारों में बेचा गया. बाकी प्याज या तो खराब हो गया या सूख गया.

ये भी पढ़ें:
बेटी के ​लिए हर महीने यहां बचाएंगे पैसे तो नहीं होगी इनकम टैक्स की चिंता! जानिए कैसे
खुशखबरी! महज 1 दिन में ही आपके खाते में क्रेडिट हो जाएगा पीएफ का पैसा, जानिए क्या है EPFO का प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 9:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर