लाइव टीवी
Elec-widget

प्याज सस्ती करने के लिए सरकार ने उठाया एक और कदम, राज्यों को दिया ये आदेश

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 5:17 PM IST
प्याज सस्ती करने के लिए सरकार ने उठाया एक और कदम, राज्यों को दिया ये आदेश
देश के बड़े महानगरों, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में प्याज के दाम 100 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है.

CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने राज्यों को प्याज की स्टॉक लिमिट घटाने के लिए निर्देश दिए है. राज्य अब अपनी जरूरत और मर्जी के अनुसार स्टॉक लिमिट घटा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 5:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज (Onion Price) की आसमान छूती कीमतों पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार ने एक और कदम उठाया है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने राज्यों को प्याज की स्टॉक लिमिट घटाने के लिए निर्देश दिए है. राज्य अब अपनी जरूरत और मर्जी के अनुसार स्टॉक लिमिट घटा सकते हैं. साथ ही, व्यापारियों पर भी सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दिए गए है. आपको बता दें कि देश के बड़े महानगरों, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में प्याज के दाम 100 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है. कारोबारियों का कहना है कि अगर मंडियों में प्याज की सप्लाई नहीं बढ़ती है तो कीमतें और बढ़ सकती हैं.  केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि बारिश के चलते प्याज के उत्पादन में 26 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं, 56000 टन प्याज का बफ़र स्टॉक बना था जिसमें 50 फीसदी सूख गया है.

प्याज के दाम कम करने की कवायद हुई तेज- केंद्र सरकार ने राज्यों को प्याज की स्टॉक लिमिट घटाने को कहा है. मौजूदा समय में रिटेल व्यापारी 100 किलो तक प्याज रख सकता है. वहीं, होलसेल व्यापारी 500 किलो तक प्याज अपने स्टॉक में रख सकता हैं. सरकार को कीमतें और बढ़ने की आशंका सता रही है.

मोदी सरकार (Modi Government) ने बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में आम आदमी की जरूरतों को देखते हुए कई बड़ी घोषणाएं की है. सरकार ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए भी ये बड़ा फैसला लिया है.

100 रुपये के पार पहुंचे प्याज के दाम- देश के चार बड़े महानगरों में प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही है. दिल्ली की सब्जी मंडियों में प्याज 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है.

वहीं, कोलकाता में भी प्याज के दाम 100 रुपये पहुंच गए हैं. स्थानीय बाजारों में कहीं-कहीं प्याज 120 रुपये से ज्यादा के दाम पर भी बेचा गया. चेन्नई की बात करें को प्याज के रिटेल दामों ने 120 रुपये का भी स्तर भी तोड़ दिया.

इस वजह से महंगी हुई प्याज- कर्नाटक, नासिक, गुजरात में लगातार बारिश होने की वजह से नवंबर-दिसंबर में निकलने वाली प्याज की फसलें खराब हो गई हैं. इसी वजह से प्याज की कीमतों में उछाल आया है. फिलहाल दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्याज की आवक अलवर से हो रही है. केवल दो-तीन राज्यों से प्याज की सप्लाई होने के कारण डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है.

(असीम मनचंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 3:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...