लाइव टीवी

फिर महंगा हुआ प्याज, दिवाली तक कीमतें हो सकती है 80 रुपये के पार

News18Hindi
Updated: September 16, 2019, 8:12 PM IST
फिर महंगा हुआ प्याज, दिवाली तक कीमतें हो सकती है 80 रुपये के पार
प्याज (Onion prices soar) की बढ़ती कीमतों से लोगों को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. प्याज के दाम दिल्ली में 50 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं.

प्याज (Onion prices soar) की बढ़ती कीमतों से लोगों को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. प्याज के दाम दिल्ली में 50 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 8:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज (Onion prices soar) की बढ़ती कीमतों से लोगों को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. प्याज के दाम दिल्ली में 50 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं. कम सप्लाई (Onion Supply Demand) और डिमांड में तेजी के चलते कीमतों में उछाल आया है. हालांकि, सरकार (Government of India) की ओर से उठाए कदमों का असर फिलहाल नहीं दिख रहा है. लेकिन बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों ने जरुरत से कम प्याज खरीदना (Onion Prices) शुरू कर दिया है. इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार में प्याज के दाम बढ़ने का कारण किसानाें के पास प्याज का स्टाक खत्म हाेना है. अगर नया प्याज बाजार में नहीं आया ताे दाम 60 से 80 रुपए किलाे तक भी पहुंच सकते हैं.

सरकार उठा चुकी हैं बड़ा कदम- प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने इसका न्यूनतम निर्यात मूल्य (Minimum Export Price) 850 डॉलर प्रति टन तय किया है. इससे प्याज एक्सपोर्ट कम करने में मदद मिलेगी और घरेलू बाजार में उपलब्धता बढ़ने से दाम में कुछ राहत मिलेगी. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में प्याज की कीमत बढ़कर 40-50 रुपये प्रति किलो हो गई. कुछ दिन पहले यह 20-30 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) तय होने के बाद उस जिंस का उससे कम दाम पर एक्सपोर्ट नहीं किया जा सकता. विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा कि प्याज की सभी किस्मों के एक्सपोर्ट के लिए अगले आदेश तक न्यूनतम 850 डॉलर प्रति टन (लदान मूल्य) के MEP के अनुसार केवल साख पत्र के तहत एक्सपोर्ट की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें-भारत में 7 रुपये तक महंगा हो सकता है पेट्रोल, जानिए पूरा मामला

50 रुपये के पार पहुंचे प्याज के दाम- दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ रही है. मंडी में कम हाेने से बाजार में अच्छे प्याज के दाम 50 रुपए किलाे तक पहुंच गए हैं. जबकि सड़े गले प्याज काे भी 25 रुपए प्रति किलाे तक के ग्राहक मिल रहे हैं. कमोडिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में रोजाना 250 ट्रक प्याज पहुंचती है. लेकिन अब सप्लाई घटकर 50-60 ट्रक पर आ गई है. ऐसे में फेस्टिव सीजन के दौरान आम आदमी पर बोझ बढ़ना लगभग तय है. अगर प्याज की सप्लाई नहीं बढ़ी तो दिवाली तक कीमतें 80 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच सकती है.



क्यों महंगी हो रही है प्याज- महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश जैसे प्याज उत्पादक राज्यों में बारिश की वजह से फसल खराब होने की आशंका है. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि फसल कितनी खराब हुई है. बारिश के थमने के बाद ही यह आंकलन हो पाएगा.
Loading...

>> केंद्र सरकार ने पिछले महीने प्याज के प्रमुख उत्पादक राज्यों- महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बाढ़ के कारण इस महत्वपूर्ण सब्जी की आपूर्ति बाधित होने की आशंकाओं के बीच प्याज की जमाखोरी करने वालों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी.

>> महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों के कुछ हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं, जिससे आपूर्ति बाधित होने की आशंका बढ़ गई.

ये भी पढ़ें-देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में मिलेगा 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा, साथ में मिलेंगी ये खास सुविधाएं

यहां से खरीद सकते हैं सस्ती प्याज- मदर डेयरी के सफल बिक्री केन्द्र में प्याज की खुदरा कीमत की सीमा 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम (ग्रेड-ए किस्म) निर्धारित करने का फैसला किया गया है.

>> अगस्त में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.21 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो जुलाई में 3.15 प्रतिशत थी, ऐसा मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों के महंगे होने के कारण हुआ है.

>> देश से प्रति वर्ष औसतन 15 लाख टन प्याज का एक्सपोर्ट करता है. भारत प्रति वर्ष लगभग 1.7-1.8 करोड़ टन प्याज का उत्पादन करता है.

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 7:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...