• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • थायरोकेयर को 4546 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगी डिजिटल हेल्थकेयर कंपनी Pharmeasy

थायरोकेयर को 4546 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगी डिजिटल हेल्थकेयर कंपनी Pharmeasy

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

डिजिटल हेल्थकेयर कंपनी फार्मईजी (Pharmeasy) ने शुक्रवार को डायगोनिस्टक चेन थायरोकेयर (Thyrocare) को 4,546 में खरीदने का ऐलान किया.

  • Share this:
    मुंबई. डिजिटल हेल्थकेयर कंपनी फार्मईजी (Pharmeasy) ने शुक्रवार को 6,300 करोड़ रुपये से अधिक के सौदे में डायगोनिस्टक चेन थायरोकेयर टेक्नोलॉजीज (Thyrocare Technologies) का अधिग्रहण करने की घोषणा की. इस सौदे में थायरोकेयर के 62 वर्षीय फाउंडर ए वेलुमणि से नियंत्रण वाली हिस्सेदारी की खरीद भी शामिल है. बयान के अनुसार इस हिस्सेदारी की खरीद का मूल्य 4,546 करोड़ रुपये है.

    कंपनी के बयान के अनुसार फार्मईजी की पैतृक कंपनी एपीआई होल्डिंग्स ने पुणे में लोनावाला के पहाड़ी शहर में वेलुमणि और उसके सहयोगियों से थायरोकेयर के 66.1 फीसदी शेयरों को 1,300 रुपये प्रति शेयर पर खरीदने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

    इसके अलावा एपीआई एक खुली पेशकश के माध्यम से सूचीबद्ध थायरोकेयर में अतिरिक्त 26 प्रतिशत का अधिग्रहण करेगी और इसके लिए 1,788 करोड़ रुपये की पेशकश कर रही है. जबकि एक अलग लेनदेन में वेलुमणि को एपीआई में पांच फीसदी तक निवेश करने का विकल्प दिया गया है.

    एपीआई होल्डिंग्स के मुख्य कार्यकारी सिद्धार्थ शाह ने कहा कि यह एक साहसी कदम है, जिसमें उनकी सात वर्ष पुरानी कंपनी 25 वर्ष पुरानी थायरोकेयर का अधिग्रहण कर रही है. उन्होंने कहा, ''यह सौदा थायरोकेयर की सेवाओं के साथ फार्मईजी की पेशकशों का तालमेल बिठाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि भारत के 70 फीसदी लोगों को 24 घंटे के भीतर उनके घरों में ब्लड रिपोर्ट और दवाएं मिल सकें.''

    फार्मईजी कंपनी दरअसल दवाओं का वितरण करती हैं. वर्तमान में थायरोकेयर के पास 4,000 साझेदार प्रयोगशालाओं का एक बड़ा नेटवर्क है, जबकि फार्मईजी 6,000 डिजिटल परामर्श क्लीनिकों और 90,000 साझेदार खुदरा विक्रेताओं के नेटवर्क के माध्यम से मासिक रूप से 1.70 करोड़ ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज