Online Financial Fraud के आप भी शिकार हो गए हैं? जानिए किस तरह आपका पूरा पैसा वापस मिलेगा

Online Financial Fraud

मुंबई. देश जैसे जैसे डिजिटल (Digital) हो रहा है वैसे ही ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड (Online Financial Fraud ) के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना में तो खासतौर से फाइनेंशियल ठगी में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है.

  • Share this:
    मुंबई. देश जैसे जैसे डिजिटल  (Digital) हो रहा है वैसे ही ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड (Online Financial Fraud ) के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना में तो खासतौर से फाइनेंशियल ठगी में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. ऐसे स्थिति में अगर आप भी इस तरह की ऑनलाइन ठगी (online fraud) के शिकार हो जाते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि क्या करना है. ऐसी स्थिति में घबराने की बजाय कुछ जरूरी कदम उठा कर आप अपने पैसे वापस पा सकते हैं.

    अगर किसी मामूली चूक या अन्य वजह से आप ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड (Online Financial Fraud) का शिकार हो जाते हैं तो आप अपने पैसे रिफंड कराने की कोशिश कर सकते हैं. लेकिन, इसके लिए आपको तत्काल कदम उठाने होंगे.



    तत्काल कदम उठा कर नुकसान से बच सकते हैं

    अगर आप किसी ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड (Online Financial Fraud) का शिकार हो जाते हैं तो कई लोगों को ये समझ नहीं आता कि उन्हें क्या करना चाहिए. लेकिन, आपको घबराने की बजाय उन प्रक्रियाओं के बारे में सोचना चाहिए कि आपके पास क्या रास्ते उपलब्ध हैं. साथ ही अपने पैसों की वापसी की कोशिश भी करनी चाहिए.

    यह भी पढ़ें-  21 जून को लॉन्च होगा भारत के सामूहिक टीकाकरण अभियान संजीवनी का कैंपेन एंथम, सोनू सूद सहित ये रहेंगे मौजूद

    रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, अगर आपको किसी अवैध इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन का शिकार हो जाते हैं तो आपकी जिम्मेदारी शून्य भी हो सकती है. लेकिन, ऐसा तभी होगा अगर आप इस बारे में तुरंत ही अपने बैंक को बता देते हैं.

    72 घंटे के भीतर रिपोर्ट करें

    अगर आप साइबर फ्रॉड (Online Financial Fraud) का शिकार हो जाते हैं और आपके खाते से पैसा चला जाता है तो आपको तीन दिन के भीतर इसकी शिकायत करनी होती है.

    इसके साथ ही आप https://www.cybercrime.gov.in/ पर या स्थानीय पुलिस थाने में भी इसकी शिकायत कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price Today: रिकॉर्ड लेवल पर पेट्रोल-डीजल का भाव, चेक करें आज अपने शहर का रेट्स

    10 दिन के भीतर रिफंड

    अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा और आपको 10 दिन के भीतर ही रिफंड मिल सकता है.

    अगर आप ऐसे ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो चुप रहने की जरूरत नहीं है. आपको संबंधित जानकारी के साथ ही बैंक को लिखित में इसकी जानकारी देनी चाहिए और शिकायत दर्ज करानी चाहिए.

    हेल्पलाइन

    साइबर फ्रॉड (Online Financial Fraud) से हुए वित्तीय नुकसान से आपको बचाने के लिए एक नेशनल हेल्पलाइन 155260 को भी लॉन्च किया गया है. फिलहाल ये सेवा छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे 7 राज्यों में ही उपलब्ध है.

    इसे जल्द ही दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी लॉन्च कर दिया जाएगा.

    एक रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2009 से सितंबर 2019 के बीच 1.17 लाख ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के जरिए लोगों को 615.39 करोड़ रुपये की चोट उठानी पड़ी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.