होम /न्यूज /व्यवसाय /Dream11 और Mycircle11 जैसी ऑनलाइन गेम से पैसा कमाने वालों पर टैक्स की तलवार, कटेगा भारी-भरकम TDS, नए नियम लागू

Dream11 और Mycircle11 जैसी ऑनलाइन गेम से पैसा कमाने वालों पर टैक्स की तलवार, कटेगा भारी-भरकम TDS, नए नियम लागू

बजट में किया गया था ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स प्रणाली में यह बदलाव. (photo- canva)

बजट में किया गया था ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स प्रणाली में यह बदलाव. (photo- canva)

TDS On Online Gaming: आज यानी 1 अप्रैल 2023 से ऑनलाइन गेमिंग से होने वाली हर कमाई पर 30 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा. इससे प ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जीत की रकम में एंट्री फीस को नहीं जोड़ा जाएगा.
इस फैसले से सरकार को टैक्स चोरी रुकने की उम्मीद है.
भारत में ऑनलाइन गेमिंग 2 साल में 5 अरब डॉलर की हो सकती है.

TDS On Online Gaming: अगर आप ड्रीम 11 (Dream11), रमी सर्कल (Rummy Circle) या Mycircle11 जैसी अन्य गेमिंग वेबसाइट के जरिए पैसा कमाते हैं तो आज से आपके मुनाफे पर तगड़ी चोट लगेगी. सरकार इस बार के बजट (Budget 2023) में प्रावधान किया था कि 1 अप्रैल से ऑनलाइन गेमिंग से होने वाली हर कमाई पर 30 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा. इससे पहले इतना ही टीडीएस केवल 10,000 रुपये से अधिक की जीत पर लगता है. हालांकि, अब से जो भी राशि गेम से जीती जाएगी उस पर टीडीएस कटेगा.

इसके पीछे सरकार की मंशा टैक्स चोरी को रोकना है. हालांकि, ऑनलाइन गेमिंग के जरिए पैसा कमाने वालों की जेब पर यह भारी पड़ने वाला है. पहले कि बात करें तो अब कोई व्यक्ति किसी गेम में 1000 रुपये की एंट्री फीस देकर जाता था और 12000 रुपये जीतता था तो 11,000 रुपये पर उसका 30 फीसदी टीडीएस लगता था. इस हिसाब से उसे 11,000 की जीत पर 3300 रुपये टीडीएस देना पड़ता था.

ये भी पढ़ें- सिलेंडर सस्ता, दवाएं महंगी, 1 अप्रैल से लागू हो गए 8 नये नियम, जानिए जेब पर डालेंगे कितना असर

अब क्या होगा
अब अगर को 1000 रुपये की एंट्री फीस देकर गेम में दाखिल होता है और 8000 रुपये जीतता है तो उसे 7,000 रुपये पर टीडीएस देना होगा. एंट्री फीस को जीत का हिस्सा नहीं माना जा रहा है. इसलिए सरकार एंट्री फीस को कैलकुलेशन से बाहर कर देगी. अगर आप 7000 रुपये जीतते हैं तो आपको 2100 रुपये टीडीएस के रूप में भरने होंगे.

कंपनियां कम रख रही थी जीत की रकम
बजट में इस प्रावधान को लाए जाने के बाद राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा था कि कुछ कंपनियां जीत की राशि को जानबूझकर 10,000 रुपये से कम रख रही थीं ताकि टीडीएस भरने से बचा सके. हालांकि, इस बारे में एक्सपर्ट्स की राय कुछ नकारात्मक है. उनका कहना है कि टैक्स चोरी रोकने के और भी तरीके इस्तेमाल हो सकते हैं. द डायलॉग के चीफ ऑफ स्टाफ कृति सिंह कहती हैं कि इससे लोग गेम के खेलने अनाधिकृत रास्तों का इस्तेमाल करेंगे. जानकारों का यह भी मानना है कि इससे देश में ऑनलाइन गेमिंग को मिल रहे बूम को धक्का लगेगा.

5 अरब डॉलर का हो जाएगा कारोबार
ऑनलाइन गेमिंग भारत में तेजी से बढ़ रही है. 3022 में 15 बिलियन डाउनलोड के साथ भारत दुनिया में मोबाइल गेम्स का सबसे बड़ा कंज्यूमर बेस था. 5जी के आने से देश में ऑनलाइन गेमिंग में और तेजी आने की उम्मीद है. 2025 तक यह इंडस्ट्री बढ़कर 5 अरब डॉलर के होने की उम्मीद है.

Tags: Business news, Income tax, Online game, TDS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें