अपना शहर चुनें

States

अब घर बैठे खुल जाएंगे Bank Account, सभी बैंक शुरू कर सकते हैं ये सर्विस

इस बैंक ने शुरू की वीडियो बेस्ड KYC
इस बैंक ने शुरू की वीडियो बेस्ड KYC

कई भारतीय बैंक ग्राहकों को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग (Video Conferencing) के जरिए नया अकाउंट खोलने की सुविधा देने की तैयारी कर रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. अब बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि कई भारतीय बैंक ग्राहकों को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग (Video Conferencing) के जरिए नया अकाउंट खोलने की सुविधा देने की तैयारी कर रहे हैं. अधिकांश बड़े लेंडर्स 'नो योर कस्टमर' (Know Your Customer- KYC) वीडियो प्लेटफॉर्म्स की लॉन्चिंग के अंतिम चरण में हैं. बता दें कि इस साल जनवरी में आरबीआई (RBI) ने वीडियो बेस्ड KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गाइडलाइंस जारी की थी. इसके पहले बैंकों को रिमोट एरिया में खाता खोलने के लिए आधार डाटा पर निर्भर रहना पड़ता था.

बिना बैंक ब्रांच गए खुल जाएगा खाता
वीडिया कॉल के जरिए ग्राहकों का बैंक अकाउंट खोलने की प्रक्रिया एक बड़ा कदम है और इससे ब्रांचलेस बैंकिंग को नई दिशा मिलेगी. इसके अलावा रिमोट ग्राहकों तक पहुंच बढ़ाने में बैंकों को मदद मिलेगी. वर्तमान में, अकाउंट खुलवाने के लिए ग्राहक को चलकर बैंक ब्रांच पहुंचना होता है और फिर फॉर्म भरने होते हैं या फिर एजेंट आपके घर आपके डॉक्यूमेंट्स और हस्ताक्षर लेते हैं. कुछ मामलों में आधार के जरिए ऑनलाइन बेसिक बैंक अकाउंट खोले जा सकते हैं, लेकिन फुल सर्विस अकाउंट्स के लिए पेपर डॉक्यूमेंटेशन अनिवार्य है.

इस बैंक ने शुरू की वीडियो बेस्ड KYC
देश के टॉप 10 बैंक में से अधिकतर वीडियो केवाईसी प्रोडक्ट के साथ तैयार हैं और इनमें से कुछ ने इसे लॉन्च कर दिया है जबकि अन्य इंटरनल टेस्ट कर रहे हैं. प्राइवेट सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को वीडियो के जरिए KYC की परमिशन दे रहा है. इससे किसी भी जगह से अकाउंट खोलने में आसानी होगी. बैंक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि यह सुविधा केवल सेविंग्स अकाउंट के लिए है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग KYC सिस्टम के तहत कोटक महिंद्रा बैंक में Kotak 811 saving account खोलने के लिए ग्राहकों को आधार और पैन कार्ड देना होगा.


इसके लिए सबसे पहले ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया अकाउंट खोलने के लिए रिक्वेस्ट डालनी होगी. इसके बाद बैंक का एक अधिकारी ग्राहक के साथ वीडियो कॉल पर KYC प्रक्रिया को पूरा करेगा. बैंक ने बताया कि इस पूरे वीडियो को सेव किया जाएगा.


गेम चेंजर साबित हो सकता है वीडियो केवाईसी
कोटक महिंद्रा बैंक के ग्रुप प्रेसीडेंट (कंज्यूमर बैंकिंग) शांति एकम्बरम ने कहा कि कोविड-19 में यही नया नॉर्मल है. ग्राहकों के वेरिफिकेशन के लिए वीडियो केवाईसी गेम चेंजर साबित हो सकता है. ग्राहक घर बैठे ही अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी.


क्या है KYC?
केवाईसी रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती है. KYC यानी 'नो योर कस्टमर' अपने ग्राहक को जानिए. बैंक और वित्तीय कंपनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती है.



 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज