होम /न्यूज /व्यवसाय /

घर बैठ ऑनलाइन तैयार कराएं लाइफ सर्टिफिकेट, पेंशन में नहीं आएगी रुकावट

घर बैठ ऑनलाइन तैयार कराएं लाइफ सर्टिफिकेट, पेंशन में नहीं आएगी रुकावट

सरकार ने पेंशनर्स की समस्या के समाधान के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र की सुविधा शुरू की है.

सरकार ने पेंशनर्स की समस्या के समाधान के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र की सुविधा शुरू की है.

सीनियर सिटिजन के लिए पेंशन प्राप्त करने के वास्ते बैंक में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना और जीवन प्रमाण-पत्र हासिल करना ही सबसे बड़ी समस्या है.

    Digital Life Certificate: रिटायरमेंट के बाद सीनियर सिटिजन (Senior Citizens) के लिए पेंशन आमदनी का एक अहम जरिया होता है. पेंशन बिना किसी रुकावट के लगातार मिलती रहे, इसके लिए एक निर्धारित समय पर आपको अपना जीवन प्रमाणपत्र अपने बैंक में जमा करना होता है. अगर तय समय के भीतर आप अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा नहीं करा पाते हैं तो हर महीने मिलने वाली पेंशन पर रोक लग सकती है.

    जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए पेंशनभोगी को बैंक में खुद उपस्थित रहना पड़ता है या फिर जिस कार्यालय में वह काम करते थे वहां के अधिकारी द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण-पत्र को बैंक में जमा करना पड़ता है.

    पेंशन प्राप्त करने के लिए बैंक में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना और जीवन प्रमाण-पत्र हासिल करना ही सबसे बड़ी समस्या है. देखा गया है कि इसके कारण ऐसे पेंशनभोगियों को समस्या होती है जो अधिक बूढ़े हो चुके हैं और उनका शरीर कमजोर हो चुका है. ऐसे लोग जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए हर समय संबंधित प्राधिकारी के सामने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रह सकते.

    इसके अलावा बहुत से सरकारी कर्मचारी रिटायर होने के बाद अपने परिवार के साथ रहने के लिए या कई अन्य कारणों से कहीं और रहने लगते हैं जिसके कारण पेंशन प्राप्त करने में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

    सरकार ने पेंशनर्स की इस समस्या के समाधान के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र की सुविधा शुरू की है. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशनर्स घर बैठ तैयार करवा सकते हैं और इसे ऑनलाइन ही बैंक में जमा करवा सकते हैं.

    APY Scheme: बुढ़ापे का मजबूत सहारा है अटल पेंशन योजना, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ

    अब भारत सरकार जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन उपलब्ध करा रही है. भारत का कोई भी नागरिक अपना जीवन प्रमाण-पत्र (Jeevan Pramaan Patra) ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकता है. इस सुविधा का लाभ राज्य और केंद्र, दोनों सरकारों के पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति उठा सकते हैं. इस सुविधा से पेंशनर्स के समय और पैसे, दोनों की बचत होगी.

    डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट एक प्रकार की आधार नंबर से जुड़ी डिजिटल सर्विस है. इसका इस्तेमाल सभी पेंशनभोगी करते हैं. इस सर्टिफिकेट में बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन सिस्टम होता है.

    PMJJBY Scheme: महज 330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस, बड़े काम की है यह बीमा योजना

    डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र का उद्देश्य
    सरकार डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध करवा रही है जिसके माध्यम से अब वरिष्ठ नागरिक घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

    ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र (Online Life Certificate)
    अगर आप घर बैठे जीवन प्रमाणपत्र हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in पर विजिट करना होगा.

    – वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
    – होम पेज पर आपको Get a Certificate के लिंक पर क्लिक करना होगा.
    – आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे- कंप्यूटर, मोबाइल और ऑफिस का.
    – आपको अपनी सुविधा के किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
    -एक ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑप्शन होगा Download Application.
    – किसी एक ऑप्शन में अपना ई-मेल और Captcha कोड भरकर एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी.
    – इसके बाद आपके ई-मेल पर 6 नंबर का एक कोड आएगा.
    – इस कोड को डालने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा.
    – अब इस ऐप्लीकेशन में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर, बैंक डिटेल्स आदि दर्ज करनी होंगी.
    – अब ऐप के माध्यम से आपका आधार ऑथराइज किया जाएगा.
    – इसके बाद आपको पीडीएफ फॉर्मेट में प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा.
    – आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
    – आपका जीवन प्रमाणपत्र आपकी डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा.

    इस तरह आप कुछ आसान स्टेप अपनाकर घर बैठे ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं और समय पर उसे बैंक आदि में जमा करके बिना किसी रुकावट के अपनी पेंशन प्राप्त कर सकते हो.

    Tags: Life certificate, Life certificate for pensioners

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर