Home /News /business /

लॉकडाउन के बीच अब आपके घर तक सामान पहुंचाएगी सरकार, कर सकेंगे ऑनलाइन ऑर्डर

लॉकडाउन के बीच अब आपके घर तक सामान पहुंचाएगी सरकार, कर सकेंगे ऑनलाइन ऑर्डर

अब घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे सामान

अब घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे सामान

लॉकडाउन के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरी समानों की डिलीवरी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स का सहारा लिया जाएगा. इसके जरिए महज कुछ ही घंटों में लोगों के घर पर सामान की डिलीवरी की जा सकेगी.

    नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन के बीच अब सरकार गांवों में सामन की ​ऑनलाइन डिलीवरी करने की तैयारी में है. अब सरकर कॉमन सर्विस सेंटर के नेटवर्क के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घर तक जरूरी सामाना पहुंचाएगी. अब लॉकडाउन के दौरान फोन या सीएससी से ऐप सामान ऑर्डर किया जा सकेगा.

    CSC कुछ घंटों में घर तक ऑर्डर डिलिवरी कर देगा. अब गांव में ई-कॉमर्स के लिए सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर ने अपना ऐप भी लांच कर दिया है. अभी तक 2000 कॉमन सर्विस सेंटर ऐप से जुड़े हैं. मई तक 20,000 कॉमन सर्विस सेंटर जोड़ने का लक्ष्य है.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद कब शुरू होगी हवाई टिकटों की बुकिंग! इतने दिन पहले बताएगी सरकार

    देशभर में करीब 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर्स
    कॉमन सर्विस सेंटर सिर्फ जरूरत का सामान ही मुहैया कराएंगे. इसके जरिए सिर्फ दाल आटा चावल सब्जी जैसी चीजें ही मिलेंगी. गौरतलब है कि कॉमन सर्विस सेंटर का नेटवर्क पूरे देश में है. देश में करीब 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं. कॉमन सर्विस सेंटर पर अभी आधार ,पासपोर्ट, राशन कार्ड बनता है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ग्रामीण इलाकों में लॉक डाउन सुनिश्चित करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के नेटवर्क के इस्तेमाल की तैयारी है.

    तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या
    गौरतलब है कि लॉकडाउन में नरमी के संकेतों के बीच देश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 33000 के पार पहुंच गई है. इस वक्त कुल 23,651 एक्टिव मरीज हैं तो वहीं 8,324 पूरी तरह से ठीक होकर घर चले गए हैं. हालांकि 1074 मरीजों ने कोरोना से लड़ते लड़ते दम तोड़ दिया. महराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव अभी सबसे ज्यादा हैं. अच्छी बात ये है कि देश में हॉट स्पॉट की संख्या कम हो रही है. इसके अलावा कोरोना से रिकवरी की रफ्तार भी बढ़ी है.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन: 7 लाख लोग काम पर लौटे, 4 घंटे के ओवरटाइम का देना होगा डबल पैसा

    जल्द ही नई गाइडलाइंस जारी करेगी सरकार
    इस बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने अपने बयान में कहा है कि देश में एक्टिव मरीजों में से 0.33 फीसदी वेंटिलेटर पर हैं. 1.5 फीसदी मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. 2.34 फीसदी मरीज ICU में हैं है. उधर गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि कोरोना से लड़ने के लिए नई गाइडलाइंस जल्द आएगी. देश के कई जिलों में ढील दी जा सकती है. 4 मई से नई गाइडलाइंस लागू होंगी. लॉकडाउन की वजह से स्थिति में सुधार हुआ है.

    यह भी पढ़ें:  रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला- बसों से मजदूरों की वापसी के बाद ही चलेंगीं ट्रेनें

    Tags: Business news in hindi, Common Service Centre, Lockdown, Modi government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर