31 मार्च का क्यों करें इंतजार, बस एक SMS से PAN को आधार से करें लिंक

News18Hindi
Updated: March 22, 2019, 9:16 AM IST
31 मार्च का क्यों करें इंतजार, बस एक SMS से PAN को आधार से करें लिंक
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने एक बार फिर करदाताओं से पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार से लिंक करने का आग्रह किया है

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने एक बार फिर करदाताओं से पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार से लिंक करने का आग्रह किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2019, 9:16 AM IST
  • Share this:
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने एक बार फिर करदाताओं से पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार से लिंक करने का आग्रह किया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि करदाताओं को 31 मार्च तक पैन-आधार लिंक करना अनिवार्य है. इसके लिए IT डिपार्टमेंट ने करदाताओं से कुछ टिप्स साझा किए हैं. आइए जानते हैं आधार से पैन लिंक करने का आसान तरीका... (ये भी पढ़ें: नीरव मोदी ने SWIFT सिस्टम से किया था PNB में घोटाला, जानिए क्या है ये सिस्टम)

SMS से करें लिंक
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने SMS के माध्यम से आधार और पैन को आपस में लिंक करने के लिए कहा है. इसके लिए किसी व्यक्ति को अपने फोन से बड़े अक्षरों में UIDPN के बाद खाली जगह छोड़कर अपनी आधार संख्या और फिर उसके बाद अपनी पैन संख्या UIDPAN<space><12-digit Aadhaar><space><10-digit PAN> को लिखकर 567678 या 56161 को SMS भेजना होगा.



ये भी पढ़ें: अलर्ट! इस महीने के अंत तक बंद हो सकते हैं 1.13 लाख ATM, हजारों नौकरियों पर लटकी तलवार

वेबसाइट के जरिए लिंक करें
इसके अलावा विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक किया जा सकता है. सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. यहां पर बाईं तरफ दिए गए लाल रंग के 'लिंक आधार' पर क्लिक करें. अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो रजिस्ट्रेशन कीजिए. लॉगइन करते ही पेज खुलेगा. ऊपर दिख रही ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग चुनें. प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा. इसे सेलेक्ट करें. यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें. जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे 'लिंक आधार' ऑप्शन पर क्लिक करें.
Loading...




एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2019, 8:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...