• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • VIDEO: इनकम टैक्स रिफंड से जुड़े सभी आपके काम की बातें, फटाफट जानें

VIDEO: इनकम टैक्स रिफंड से जुड़े सभी आपके काम की बातें, फटाफट जानें

इनकम टैक्स भरने के बाद रिफंड का इंतजार सभी को रहता है और ऐसे में अगर इनकम टैक्स विभाग से किसी तरह की कोई जानकारी न मिले तो थोड़ी टेंशन बढ़ जाती है. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ...

  • Share this:
    इनकम टैक्स भरने के बाद रिफंड का इंतजार सभी को रहता है और ऐसे में अगर इनकम टैक्स विभाग से किसी तरह की कोई जानकारी न मिले तो थोड़ी टेंशन बढ़ जाती है. टैक्स एक्सपर्ट अमिताभ सिंह के अनुसार, टैक्सपेयर्स अपने रिफंड की स्थिति का आसानी से पता कर सकते हैं. इनकम टैक्स पोर्टल पर लॉग-इन कर माय अकाउंट सेक्शन में रिटर्न का स्टेटस देखना आसान है. आपको बता दें कि रिफंड की प्रक्रिया को पूरा होने में एक महीने से लेकर चार महीने तक का समय लग सकता है. (ये भी पढ़ें-इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से आपको होंगे ये फायदे)

    SMS और ईमेल के जरिए मिलती रहती है जानकारी
    > इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को जैसे ही आपका फॉर्म मिलता है, यह आपको एसएमएस के माध्यम से इसकी जानकारी देता है.
    > अगर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अमाउंट में कोई अंतर मिलता है तो वह इसकी पुष्टि कर सकता है. अगर वह आपकी दी गई जानकारी से संतुष्ट हो जाता हैै तो वह इसे रिफंड के लिए प्रोसेस कर देता है. (ये भी पढ़ें-सावधान! इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ये फर्जी ईमेल आपको लगा सकता हैं लाखों का चूना!)

    यहां करें चेक
    > कई लोगों को यह नहीं पता है कि रिफंड का स्टेटस ऑनलाइन भी चेक किया जा सकता है.
    > आप tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं.
    > इस लिंक पर जाएं, बताई गई जगह पर अपना पैन नंबर और असेसमेंट ईयर डालें. सबमिट पर क्लिक करें. (ये भी पढ़ें-इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के बाद मिले नोटिस तो क्या करें)

    आधार की ये गलतियां फंसा सकती हैं आपको, ऐसे करें ठीक


    ये भी हैं ऑप्शंस
    > स्थिति जानने के लिए भारतीय स्टेट बैंक की हेल्प डेस्क नंबर 18004259760 पर कॉल करें या itro@sbi.co.in या refunds@incometaxindia.gov.in पर ईमेल करके जानकारी ली जा सकती है.
    > रिफंड रेकॉर्ड में किसी भी तरह के फेरबदल आदि की जानकारी के लिए सीपीसी बेेंगलुरु के टोल फ्री नंबरों 18004252229 और 08043456700 पर कॉल कर सकते हैं.

    ऐसे होता है रिफंड
    > RTGS/ NECS: करदाता के बैंक खाते में सीधे रिफंड पैसा जमा हो जाता है.
    > इसके लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर देना होता है. साथ में MICR कोड जरूरी है.
    > चेक के जरिए: अगर आपने बैंक खाता अपने पैन नंबर से लिंक नहीं करवाया है, तो आपके पास रिफंड > चेक के जरिए आयेगा. चेक आपके बताए गए पते पर भेजा जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज