अपना शहर चुनें

States

VIDEO: मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों के लिए बेहद काम की हैं ये बातें, अकाउंट रहेगा हमेशा सेफ़

एक्सपर्ट्स का कहना है कि थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आपका बैंक अकाउंट काफी हद तक सेफ हो सकता है. आइए जानें इन सावधानियों के बारे में....

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2019, 1:53 PM IST
  • Share this:
अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए ज्यादातर बैंक अब मोबाइल बैंकिंग सर्विस देते हैं. अब आपको अकाउंट का बैलेंस चेक करना, इनवेस्टमेंट की डिटेल लेने के साथ-साथ ऑनलाइन लेनदेन की जानकरी के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं. लेकिन इनसे काम जितने आसान हुए हैं, उतनी ही तेजी से अब जालसाज़ी का भी खतरा बढ़ा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आपका बैंक अकाउंट काफी हद तक सेफ हो सकता है. आइए जानें इन सावधानियों के बारे में....

क्या मोबाइल बैंकिंग सुरक्षित है?- मोबाइल बैंकिंग ऐप हमें जितनी सुविधा देता है, उतना ही उसमें रिस्क भी बढ़ता है. आपके क्या कभी सोचा है कि आपका मोबाइल बैंकिंग ऐप आपके लिए खतरा भी पैदा कर सकता है? आपका फोन चोरी हो जाए तो क्या हो? लेकिन घबराएं नहीं, बैक कंपनियों ने मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं की पेशकश करते समय ग्राहकों के अकाउंट की सुरक्षा को अपनी पहली प्राथमिकता दी है. मोबाइल बैंकिंग ऐप में किसी भी सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले पासवर्ड देना होता है. इसके अलावा बैंक की ओर से यूजर्स को उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर और उनकी मेल आईडी पर मेसेज भेजा जाता है. ताकि यूजर सतर्क हो सकें. इसके साथ ही ऐप में लॉग इन होने के बाद किए गए लेनदेन की तुरंत जानकारी SMS और ईमेल के जरिये प्राप्त की जा सकती हैं. (ये भी पढ़ें-बैंक में जमा आपके इतने पैसों की गारंटी लेती हैं सरकार, नए कानून पर लिया ये फैसला)


सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए टिप्स- 




रैंडम पासवर्ड का करें इस्तेमाल- अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप में ऐसे पासवर्ड का इस्तेमाल करें जो दूसरे आसानी से पता न कर सकें. पासवर्ड में हमेशा अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल करें, जिससे आपका पासवर्ड और भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो. (ये भी पढ़ें-देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक को हुआ 940 करोड़ रुपये का घाटा)
URL टाइप करें- एक और तरीके से आप अपने मोबाइल बैंकिंग को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके लिए आपका बैंकिंग यूआरएल टाइप करें. यह फिशर्स को बंद रखने का सबसे सुरक्षित तरीका है. इसके अलावा यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंकिंग URL, https: // से शुरू हो न कि http:// से. यह ‘s’ सुरक्षित वेबसाइटों के लिए है.

यहां FD कराने पर आपको मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न, जानें कितना होगा फायदा


Incognito से चेक करें- आपके सभी बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए अपने सिस्टम के ब्राउज़र पर Incognito विंडो का इस्तेमाल करें. ताकि आपकी कैश मेमोरी और पासवर्ड सिस्टम में सेव न हो.

केवल सुरक्षित वाई-फाई का उपयोग करें- अपने फोन में किसी भी असुरक्षित वाई-फाई का इस्तेमाल न करें और न हीं किसी भी असुरक्षित वाई-फाई के जरिये ट्रांजेक्शन करें में कभी न करें. क्योंकि इनके जरिये आपके डिटेल्स को आसानी से हैक किया जा सकता है. इसके लिए सिर्फ अपने फोन के इंटरनेट का उपयोग करें.

बैंकिंग ऐप हमेशा गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज