पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडरों की ऑनलाइन बिक्री में आया भारी उछाल, 4 गुना बढ़ी डिमांड

पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर

पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर

देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Spread) की दूसरी लहर के चलते पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर (Portable Oxygen Cylinder) मांग में भारी उछाल आया है. व्यापारियों का कहना है कि उन्होंने पिछले चार दिनों में मांग में चार गुना की वृद्धि देखी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 11:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Spread) एक बार फिर तेज़ी के साथ बढ़ रहा है. बढ़ते केस के चलते अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी देखने को मिल रही है. अस्पतालों में बेड की कमी के चलते लोग खुद को घरों में क्वॉरंटाइन कर रहे हैं, जिससे मार्केट में पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर (Portable Oxygen Cylinder) मांग में भारी उछाल आया है. पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की बिक्री 4 गुना बढ़ गई है. व्यापारियों का कहना है कि उन्होंने पिछले चार दिनों में मांग में चार गुना की वृद्धि देखी. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों डीलरों का कहना है कि पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत भी 20-30% बढ़ गई है.

ऐसे में जो लोग संक्रमित होने के बाद खुद को घरों में क्वॉरंटाइन कर रहे हैं, उनके लिए मार्केट में पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर (Portable Oxygen Cylinder) खरीदने के विकल्प भी मौजूद हैं.

10 से 15 दिनों की चल रही वेटिंग

DMart से लगाकर Amazon और Flipkart तक लगभग हर ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर आउट ऑफ स्टॉक हो गया है. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से ही खरीद के 10 से 15 दिनों की वेटिंग चल रही है.
ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने इन रूट्स पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, आज से बुकिंग हुई स्टार्ट, यहां देखें लिस्ट

इस कारण बढ़ गई मांग

राज्यों में कोविड मामलों के आसमान छूने और बेड की कमी के कारण मांग में अचानक वृद्धि हुई है. पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर विशेष रूप से उन लोगों द्वारा मांग में हैं जो घर में क्वॉरंटाइन हैं.



DMart पर बेचने वाले ऑनलाइन डीलर ग्रुप टेक इंडस्ट्रीज ने कहा कि स्टॉक की कमी के कारण पिछले चार दिनों में हमें अपनी व्यावसायिक गतिविधियों निलंबित करना पड़ा. डीलर्स का यह भी कहना है कि निर्माताओं से सप्लाई शेड्यूल को लेकर कोई कॉन्टेक्ट नहीं हुआ है.

पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत

75 लीटर के सिलेंडर की कीमत करीब 5000 से 5500 रुपये है. सिलेंडर में ऑक्सीजन को कंप्रेस करके रखा जाता है, जिससे यह बहुत छोटी बोतल में आ जाती है. इसका वजन महज 700-1200 ग्राम के करीब होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज