SBI ग्राहकों को देगा ये नई सर्विस, फ्री में मिलेगा 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस

ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस के झंझट से मुक्त करने का प्लान

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जल्द अपने ग्राहकों को नई सुविधा देगा. नई सुविधा के तहत SBI के ग्राहकों को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस (Insurance) मिलेगा, वो भी मुफ्त.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जल्द अपने ग्राहकों को नई सुविधा देगा. नई सुविधा के तहत SBI के ग्राहकों को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस (Insurance) मिलेगा, वो भी मुफ्त. दरअसल, एसबीआई कार्ड (SBI Card) जल्द ही रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) पेश करेगी. रुपे (RuPay) को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने डेवलप किया है. यह घरेलू तौर पर विकसित एक भुगतान गेटवे प्रणाली है जो UPI, IMPS और BHIM ऐप जैसे कई भुगतान विकल्प उपलब्ध कराती है. RuPay अपनी तरह की पहली घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान प्रणाली है.

    इन देशों में मान्य है रुपे कार्ड
    अभी रुपे कार्ड सिंगापुर, भूटान में मान्य है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में शुरू किया. मौजूदा समय में रुपे ग्लोबल कार्ड्स पांच वैरिएंट्स में जारी किये जाते हैं. रूपे क्लासिक डेबिट कार्ड, रूपे क्लासिक क्रेडिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड और रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड. उन्होंने बताया कि रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड में कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं.

    ये भी पढ़ें: मनरेगा मजदूरों को रोजाना 250 रुपये देगी मोदी सरकार, जानें क्या है प्लान?

    SBI Car RuPay Card
    फ्री में मिलेगा 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस


    क्या है RuPay कार्ड
    रुपे यह अंग्रेजी के दो शब्‍दों से मि‍लकर बना है रुपए और पे. अभी जो वीजा या मास्‍टर डेबि‍ट कार्ड हम आमतौर पर यूज कर रहे हैं उनका पेमेंट सि‍स्‍टम वि‍देशी है. इसके लि‍ए हमें फीस चुकानी पड़ती है और वि‍देशों पर डि‍पेंड भी रहना पड़ता है, जबकि अब भारत के पास हर तरह की तकनीक उपलब्‍ध है, इसलि‍ए रुपे (RuPay) कार्ड लॉन्‍च कि‍या गया है. यह दूसरे कार्ड के मुकाबले सस्‍ता है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या ने इसकी पहल की है. इंश्‍योरेंस की रकम भी यही देता है.



    2 लाख रुपये का इंश्योरेंस फ्री
    रुपे कार्ड धारक की एक्सीडेंट से मृत्यु होने या स्थायी विकलांग होने पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जाता है. इस पॉलिसी के तहत रुपे क्लासिक कॉर्ड होल्डर्स को 1 लाख रुपए के इंश्योरेंस कवर के हकदार हैं जबकि प्लैटिनम कार्ड होल्डर्स को 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलता है. यह एक्‍सीडेंटल इंश्योरेंस है. यानी कि अगर एक्‍सीडेंट की वजह से आपकी मौत हो जाती है या आपके शरीर के अंग काम नहीं कर रहे हैं तो आपको 1 से 2 लाख रुपए मिल जाएंगे. नॉर्मल डेथ की स्थिति में इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न भरने से चूक गए हैं आप, तो अब आपके पास है ये विकल्प

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.