आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए SBI देता है ये सुविधाएं, फटाफट जानें

SBI की वेबसाइट पर बताया गया है कि इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल सुरक्षित बैंकिंग के लिए कई इनबिल्ट सुविधाएं प्रदान करता है.

News18Hindi
Updated: August 2, 2018, 7:28 AM IST
News18Hindi
Updated: August 2, 2018, 7:28 AM IST
SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने ऑनलाइन बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी है. बैंक की वेबसाइट पर बताया गया है कि इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल सुरक्षित बैंकिंग के लिए कई इनबिल्ट सुविधाएं प्रदान करता है. आप प्रोफ़ाइल टैब में सुरक्षा विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं. आइए जानें इसके बारे में.. (ये भी पढ़ें-SBI में एफडी करने वाले अब कमाएंगे ज्यादा मुनाफा, बैंक ने दी जानकारी)

(1) अपने व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल को कस्टमाइज करें-आप अपने व्यक्तिगत प्रोफाइल में अपना प्रदर्शन नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सेट कर सकते हैं. प्रदर्शन नाम स्वागत संदेश में प्रयोग किया जाता है. कृपया नोट करें कि यह सुविधा केवल लेनदेन आरंभकर्ता(मेकर) और प्राधिकृतकर्ता (ऑथराइजर) के लिए उपलब्ध है. (ये भी पढ़ें-SBI की चेतावनी! बैंक अकाउंट में नए तरीके से हो रही पैसों की चोरी)

मोदी सरकार की बड़ी योजना, यहां लगाएं रोज 150 रुपए, मिलेंगे 25 लाख रुपए


(2) मैनेज बेनिफिसियरी-आप भरोसेमंद तृतीय पक्षों (थर्ड पार्टी) को जोड़ सकते हैं जिनके खाते स्टेट बैंक समूह या अन्य बैंकों में हैं और जिन्हें आप कारपोरेट खातों से पैसा ट्रांस्फर कर सकते हैं. आप जब भी चाहें तृतीय पक्ष को संशोधित या डिलीट कर सकते हैं. कृपया ध्यान दें कि यह सुविधा केवल रेग्यूलेटर और एड्मिनिस्ट्रेटर के लिए उपलब्ध है. अगर आपका कारपोरेट चाहे तो इस सुविधा को लेनदेन निर्माताओं(मेकर) और प्राधिकृतकर्ता (ऑथराइजर) के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है. (ये भी पढ़ें-गुम या चोरी हो जाए SBI का डेबिट या क्रेडिट कार्ड तो न लें टेंशन, यूं हल करें मुश्किलें)

(3) हाई सिक्योरिटी इनेबल करें-एसएमएस आधारित उच्च सुरक्षा(हाई सिक्योरिटी) कंपनियों के खातों के लिए उपलब्ध कराई गई सुरक्षा का एक अतिरिक्त घेरा है. आपको यह सलाह दी जाती है कि आप प्रोफाइल अनुभाग में, इस सुविधा को सक्षम करें. आप जब भी खुद के या तृतीय पक्ष (छर्ड पार्टी) के खातों में पैसा भेजते हैं, डिमांड ड्राफ्ट जारी करते हैं या कर का भुगतान ऑनलाइन करते हैं तो आपको एसएमएस द्वारा एक उच्च सुरक्षा वाला पासवर्ड प्राप्त होता है. सौदे को पूरा करने के लिए इस पासवर्ड का उपयोग करने की आवश्यकता होती है. (ये भी पढ़ें-एसबीआई ने एफडी पर बढ़ाई ब्‍याज दरें, आज से मिलेगा फायदा)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर