काफी आसान है SBI इंटरनेट बैंकिग यूज करना, जानिए सभी 12 सवालों के जवाब

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) की इंटरनेट बैंकिंग से जुड़े आपके काम के 12 सवालों के जवाब फटाफट जानिए

News18Hindi
Updated: July 12, 2018, 9:12 AM IST
काफी आसान है SBI इंटरनेट बैंकिग यूज करना, जानिए सभी 12 सवालों के जवाब
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: July 12, 2018, 9:12 AM IST
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) की इंटरनेट बैंकिंग को लेकर अक्सर लोग कई तरह के सवाल पूछते हैं. कैसे इसका पासवर्ड बदला जाता है? कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा? बैंक ने इन सभी सवालों के जवाब अपनी वेबसाइट पर दिए हैं. आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं...

1.सवाल: मैं एसबीआई ऑनलाइन का उपयोग कैसे कर सकता हूं?
जवाब: इंटरनेट बैंकिंग सक्षम शाखा में आपको एक खाता खोलने की जरूरत है. आपको इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए शाखा में भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा. भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा आपके पंजीकृत पते पर एक उपयोगकर्ता नाम (यूज़रनेम) और पासवर्ड भेजा जाएगा. इस यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग कर https://corporate.onlinesbi.com/corporate/sbi_home.html पर लॉगऑन करें. पहले लॉगइन पर, आपको एक सरल शुरुआती (initialization) प्रक्रिया से गुजरना होगा. हमारे नेट बैंकिंग सहायक साइट पर इस प्रक्रिया के माध्यम से क्रमवार आपका मार्गदर्शन करेंगे. (ये भी पढ़ें-SBI में सेविंग अकाउंट के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट, जानें सारी काम की बातें)

2.सवाल: मैं अब ऑनलाइन एसबीआई के लिए रजिस्टर करना चाहता हूं. मैं क्या करूं?

जवाब: ऑनलाइन एसबीआई साइट से पंजीकरण फार्म डाउनलोड करें, फार्म को पूरा करें और इसे अपनी शाखा में जमा कर दें. आपके विवरण शाखा द्वारा सत्यापित और प्रमाणित कर लिए जाने के बाद आपकी पंजीकरण की औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी. (ये भी पढ़ें-SBI के ATM पर मुफ्त हैं ये सर्विस, जानिए कितना निकाल सकते हैं कैश)

3.सवाल: मैं इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए यूज़र नेम और पासवर्ड कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
जवाब: यूज़रनेम और पासवर्ड एक सुरक्षित व्यवस्था में आवंटित किया जाता है और अलग-अलग डाक से आपके रजिस्टर्ड पते पर कुरियर द्वारा भेजा जाता है. (ये भी पढ़ें-SBI की ये स्कीम पैसे बढ़ाने के अलावा देती है 5 फायदे)

4.सवाल: यूज़र नेम और पासवर्ड इतने गूढ़ क्यों होते हैं?
जवाब: यूज़रनेम और पासवर्ड सिस्टम में तैयार होते हैं. ऑनलाइन एसबीआई का इस प्रक्रिया पर कोई नियंत्रण नहीं है. ऑनलाइन एसबीआई का पहली बार उपयोग करते समय आपको अपना यूज़रनेम और पासवर्ड अनिवार्य रूप से बदलना होगा.

5.सवाल: कुरियर द्वारा मुझे भेजे गए यूज़रनेम और पासवर्ड को क्या मैं बदल सकता हूं?
जवाब: हां. ऑनलाइन एसबीआई का पहली बार उपयोग करते समय यूज़रनेम और पासवर्ड को बदलना अनिवार्य है. बाद में आप अपना पासवर्ड कभी भी बदल सकते हैं किंतु यूज़रनेम नहीं बदल सकेंगे. (ये भी पढ़ें-SBI के इन 8 बैंक अकाउंट पर लागू नहीं होता है मिनिमम बैलेंस नियम)

6.सवाल: क्या मैं अपना पासवर्ड बदल सकता हूं?
जवाब: पासवर्ड किसी भी समय और कितनी भी बार बदला जा सकता है. किंतु, हम सलाह देते हैं कि आपका पासवर्ड समय-समय पर बदला जाना चाहिए, जिससे आप अपना खाता सुरक्षित रूप से चला सकें.

SBI बनाता है बैंक मित्र, जानिए इसके बारे में...


7.सवाल: पासवर्ड बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है?
जवाब: आप एक ऐसे शब्द का चयन करें, जो अंग्रेजी शब्दकोश में उपलब्ध नहीं है.अपने पासवर्ड के रूप में अपना नाम, अपने परिवार या वाहन का नंबर न दें, क्योंकि इनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है.अपना पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें.अपना पासवर्ड याद रखें. इसे लिख कर नहीं रखें और न ही कहीं पेस्ट करें.किसी को अपने पासवर्ड के बारे में न बताएं, भले ही वह भारतीय स्टेट बैंक का होने का दावा करे. (ये भी पढ़ें-SBI के ATM से रोजाना निकाल सकते हैं इतना कैश, मुफ्त हैं ये सर्विस)

8.सवाल: अगर मैं अपना लॉगऑन पासवर्ड भूल जाऊं तो क्या होगा?
जवाब: साइट में 'Forgot password’ लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी दें. नया पासवर्ड 5 कार्यदिवस के भीतर आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा.

9.सवाल: अगर मैं अपना इंटरनेट बैंकिंग यूज़रनेम भूल जाऊं तो क्या होगा?
जवाब: अगर आप इंटरनेट बैंकिंग यूज़रनेम भूल जाते हैं, तो अपनी शाखा से संपर्क करें और फिर से रजिस्टर करें.

10.सवाल: मुझे ऑनलाइन एसबीआई के लिए यूज़रनेम मिल गया है किंतु पासवर्ड नहीं मिला है. मैं क्या करूं?
जवाब: सुरक्षा कारणों से, यूज़रनेम और पासवर्ड अलग डाक से भेजे जाते हैं. यदि आपको इनमें से एक नहीं मिला है, तो कृपया लॉगइन पेज में 'Customer Care' लिंक में इस विषय को रजिस्टर करें. एसबीआई की ओर से तुरंत उचित कार्रवाई की जाएगी. (ये भी पढ़ें-ATM को लेकर नाराज RBI ने बैंकों को दिया नया आदेश, अगस्त के बाद होगी कार्रवाई)

11.सवाल: कुरियर से मुझे भेजे गए यूज़रनेम और पासवर्ड से मैं लॉगइन नहीं कर पा रहा हूं.
जवाब: यूज़रनेम और पासवर्ड गूढ़ प्रकृति के होते हैं क्योंकि ये सिस्टम द्वारा तैयार किए जाते हैं और ये प्रत्येक व्यक्ति के अलग-अलग भी होते हैं. यदि आप पहली बार यूज़रनेम और पासवर्ड टाइप कर रहे हैं, आप सुनिश्चित करें कि वह उसी प्रकार टाइप किया जाए जैसा भेजे गए कागजात में दिखाई देता है. इसके बाद भी अगर कोई समस्या हो तो लॉगइन पेज में 'Customer Care' लिंक में इस विषय को रजिस्टर करें

12.सवाल: मैं ऑनलाइन एसबीआई के बारे में और अधिक जानना चाहता हूं?
जवाब:हमें आपके किसी भी प्रश्न का जवाब देने में खुशी होगी. हमारे टोल फ्री नंबर 1800-112211 पर कॉल करें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर