लॉकडाउन के बीच सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में सेविंग खाता खुलवाने वालों को लगा झटका

लॉकडाउन के बीच सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में सेविंग खाता खुलवाने वालों को लगा झटका
SBI ने ब्याज दरों में की भारी कटौती

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआी (SBI-State Bank of India) ने बचत खाते पर ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है. इस फैसले से करोड़ों ग्राहकों को झटका लगा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB-Punjab National Bank) के बाद अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI-State Bank of India) ने ग्राहकों को झटका देते हुए बचत खाते (Saving Account) पर ब्याज दरें घटा दी हैँ. इस फैसले से करोड़ों ग्राहकों को झटका लगा है. अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में बचत बैंक खातें पर सालाना ब्याज दर 0.05 फीसदी घटाकर 2.70 फीसदी पर आ गई है. बैंक बीते हफ्ते में एफडी पर भी ब्याज दरें घटा चुका है.

अप्रैल में भी घटाई थी सेविंग खातों पर ब्याज दरें (SBI Saving Bank Account)- बचत बैंक खाते के लिए बैंक के दो स्लैब एक लाख रुपए तक और एक लाख रुपए से अधिक है. अप्रैल में बैंक ने सभी स्लैब में बचत बैंक खाते पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी घटाकर 2.75 फीसदी कर दी थी.

एसबीआई एफडी पर भी कम हुई ब्याज दरें- एसबीआई (SBI-State Bank of India) ने बीते हफ्ते में एफडी पर ब्याज दरें घटाने का फैसला किया. बैंक ने सभी अवधि की एफडी पर ब्याज दरें 0.40 फीसदी (SBI FD New Rates 2020) तक घटा दी. नई दरें 27 मई से लागू हो गई हैं.



(1) 7-45 दिन की एफडी पर नई ब्याज दरें- SBI ने आम लोगों के लिए ब्याज दरें 3.3 फीसदी से घटाकर 2.9 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 3.8 फीसदी से घटकर 3.4 फीसदी पर आ गई हैं.
(2) 46-179 दिन की एफडी पर नई ब्याज दरें- SBI ने आम लोगों के लिए ब्याज दरें 4.3 फीसदी से घटाकर 3.9 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 4.8 फीसदी से गिरकर 4.4 फीसदी रह गई हैं.

(3) 180-210 दिन की एफडी पर नई ब्याज दरें- इस अवधि में आम लोगों के लिए SBI ने ब्याज दरें 4.8 फीसदी से घटाकर 4.4 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 5.3 फीसदी से घटकर 4.9 फीसदी पर आ गई हैं.

(4) 211 दिन से 1 साल की एफडी पर नई ब्याज दरें- इस अवधि में आम लोगों के लिए SBI ने ब्याज दरें 4.8 फीसदी से घटाकर 4.4 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 5.3 फीसदी से घटकर 4.9 फीसदी पर आ गई हैं.

(5) 1 से 2 साल तक की एफडी पर नई ब्याज दरें- SBI ने आम लोगों के लिए ब्याज दरें 5.5 फीसदी से घटाकर 5.1 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 6 फीसदी से गिरकर 5.6 फीसदी रह गई हैं.

(6) 2 से 3 साल तक की एफडी पर नई ब्याज दरें- SBI ने आम लोगों के लिए ब्याज दरें 5.5 फीसदी से घटाकर 5.1 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 6 फीसदी से गिरकर 5.6 फीसदी रह गई हैं.

(7) 3 से 5 साल तक की एफडी पर नई ब्याज दरें- SBI ने आम लोगों के लिए ब्याज दरें 5.7 फीसदी से घटाकर 5.3 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 6.2 फीसदी से गिरकर 5.8 फीसदी रह गई हैं.

(8) 5 से 10 साल तक की एफडी पर नई ब्याज दरें- SBI ने आम लोगों के लिए ब्याज दरें 5.7 फीसदी से घटाकर 5.4 फीसदी कर दी हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 6.5 फीसदी से गिरकर 6.2 फीसदी रह गई हैं.

PNB ने बचत खाते पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की कटौती की है. 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन में अपने SBI ATM कार्ड को करें बंद और चालू, आपके पैसे रहेंगे सेफ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading