SBI की SMS अलर्ट सर्विस को घर बैठे करें शुरू, बैंक खाते में आपका पैसा हमेशा रहेगा सेफ!

SBI की SMS अलर्ट सर्विस को घर बैठे करें शुरू, बैंक खाते में आपका पैसा हमेशा रहेगा सेफ!
SBI की SMS अलर्ट सर्विस को घर बैठे करें शुरू, बैंक खाते में आपका पैसा हमेशा रहेगा सेफ!

कई बार एटीएम के जरिए पैसे निकाले जाने का एसएमएस मिलता है, जबकि डेबिट कार्ड आपकी जेब में होता है. ऐसे में आपको अपने खाते को सेफ रखने के लिए बड़े कदम उठाने की जरुरत है. आइए जानें SBI की इस खास सर्विस के बारे में...

  • Share this:
देश का सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) आपके खाते में पैसों की सभी जानकारियों को लेकर हमेशा आपको अलर्ट करता रहता है. अगर अभी तक आपके ये सर्विस शुरू नहीं हुई है तो आप अब घर बैठे इसे एक्टिवेट कर सकते हैं. आपको बता दें कि ऐसा कई लोगों के साथ होता है कि आधी रात में किसी दूर-दराज के स्टोर में उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड से अच्छी-खासी शॉपिंग कर ली जाती है. कई बार एटीएम के जरिए पैसे निकाले जाने का एसएमएस मिलता है, जबकि डेबिट कार्ड आपकी जेब में होता है. हम में से कई लोग इस बैंकिंग फ्रॉड (धोखे) का शिकार बनते हैं.

SBI के SMS अलर्ट के फायदें
एसबीआई
की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, ग्राहक एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सेवा के ग्राहक बैंक की ओर से दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के अलर्टों को चालू या बंद कर सकते हैं और नए अलर्टों का चुनाव कर सकते हैं.

(1) बैंक अन्य ऑप्शंस में से एसबीआई के ग्राहक अपनी उन अलर्ट सेवाओं को ऑन एवं ऑफ कर सकते हैं जो कि डेबिट कार्ड खरीद, चेक बुक जारी करना और खाते में जमा धन के संबंध में ग्राहकों को सूचनाएं जारी करता है. (ये भी पढ़ें-SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! ATM यूज करते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये 12 बातें)



(2) अपनी एसएमएस अलर्ट सर्विस के जरिए एसबीआई खाताधारकों के खाते से हुए विभिन्न प्रकार के लेन-देन के संबंध में अपडेट देता है.





ऐसे करें चालू-
(स्टेप-1) एसबीआई बैंक के मुताबिक एसएमएस अलर्ट को एक्टिवेट एवं डिएक्टिवेट करने के क्रम में खाताधारक को एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल ऑनलाइन एसबीआई डॉट कॉम पर लॉग-इन करना होगा.

(स्टेप-2) इसके बाद उसे ई-सर्विस पर क्लिक करने के बाद एसएमएस अलर्ट पर जाना होगा.

इस वीडियो के जरिए भी आप पूरा प्रोसेस आसानी से समझ सकते हैं


(स्टेप-3) इस स्टेप को पूरा करने के बाद यूजर्स एसएमएस अलर्ट रजिस्ट्रेशन/ अपडेशन पेज पर चले जाएंगे. इस पेज पर यूजर्स को बैंक अकाउंट सिलेक्ट करने के बाद इनपुट उपलब्ध कराने होंगे.

(स्टेप-4) अगर किसी वजह से ग्राहक के पास एसबीआई के अंतर्गत अगर सिर्फ एक अकाउंट है तो वो खाता अपने आप सेलेक्ट हो जाएगा, नहीं तो ग्राहकों को ऐसा करना होगा.

(स्टेप-5) ग्राहकों को वो खाता चुनना होगा जिस पर वो एसएमएस अलर्ट सेवा में कुछ बदलाव करना चाहते हैं.यूजर्स यहां पर विभिन्न एसएमएस अलर्ट सेवाओं को जैसे कि चेक स्टॉप एंड चेक डेबिट कार्ड पर्चेज का चुनाव भी कर सकते हैं.

(स्टेप-6) यहां पर यूजर्स सेवाओं को यस एवं नो का चुनाव कर एक्टिवेट/डिएक्टिवेट कर सकते हैं. आप सेवा के नाम के आगे जाकर बने कॉलम के जरिए ऐसा कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading