होम /न्यूज /व्यवसाय /केवल ₹50 रोजाना जमा करने से मैच्योरिटी पर मिलेंगे ₹34 लाख- जानें क्या है Post Office की ये स्कीम

केवल ₹50 रोजाना जमा करने से मैच्योरिटी पर मिलेंगे ₹34 लाख- जानें क्या है Post Office की ये स्कीम

पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में निवेश करने पर कई तरह के फायदे मिलते हैं.

पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में निवेश करने पर कई तरह के फायदे मिलते हैं.

Post Office की स्कीम आमतौर पर हर कोई लेना पसंद करता है. यहां गारंटीड रिटर्न के साथ कई बेनेफिट्स मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस स ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. Post Office की स्कीम आमतौर पर हर कोई लेना पसंद करता है. यहां गारंटीड रिटर्न के साथ कई बेनेफिट्स मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस सिर्फ आपको सेविंग्स स्कीम्स की ही अतिरिक्त सुविधा नहीं देता, इसके अलावा जीवन बीमा कराने की सुविधा भी देता है. पोस्ट ऑफिस की तरफ से रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (RPLI) के तहत छह स्कीम पेश की गई है. आज इनमें से एक होल लाइफ एश्योरेंस ( Whole Life Assurance) के बारे में विस्तार से जानेंगे. इसे ग्राम सुरक्षा भी कहते हैं.

अगर आप भी इन्वेस्टमेंट के बारे में प्लान बना रहे है, और गारंटीड रिटर्न चाहिए. तो ये स्कीम आपके बेहद काम की साबित हो सकती है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

ये भी पढ़ें: UPI: P2M से जमकर हुआ लेनदेन, 126% उछल कर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा

जानें कौन कर सकता है निवेश
इस प्लान में निवेश करने वाला व्यक्ति 80 साल की उम्र तक इंडिविजुअल रूप से इंश्योर्ड रहता है. अगर व्यक्ति 80 साल की उम्र के बाद भी जिंदा रहता है, तो मैच्योरिटी का फायदा मिलेगा और अगर प्लान में निवेश करने वाले व्यक्ति की पहले ही मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इंश्योरेंस की रकम मिलेगी.

रोजाना बचाएं मात्र 50 रुपये
इस प्लान को अगर आप 20 साल की उम्र में लेते हैं, तो आपको 50 साल की मैच्योरिटी के लिए आपको हर महीने प्रीमियम के तौर पर 1666 रुपये + GST का भुगतान करना होगा, जबकि 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1436 रुपये और 60 साल की मैच्योरिटी के लिए हर महीने प्रीमियम के तौर पर 1388 रुपये का भुगतान करना होगा. पॉलिसी होल्डर स्कीम के मैच्योरिटी के लिए 60 साल की उम्र तय करता है. अगले 40 साल तक 1388 रुपये मासिक प्रीमियम का पेमेंट करना होगा, जो रोजाना के हिसाब से 50 रुपये से भी कम होता है.

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 34 लाख
इस प्लान में पोस्ट ऑफिस द्वारा सालाना बोनस के रूप में 60 रुपये प्रति 1,000 सम अश्योर्ड दिया जा रहा है. इस हिसाब से 10 लाख के सम अश्योर्ड पर सालाना बोनस के रूप में 60 हजार रुपये जमा होंगे. इस तरह से अगले 40 साल तक 60 हजार रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से बोनस के रूप में करीब 24 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. ऐसे में जब प्लान मैच्योर होगा, तो निवेश करने वाले व्यक्ति को 24 लाख रुपये का बोनस और 10 लाख रुपये का सम अश्योर्ड मिलेगा, जिसका जोड़ 34 लाख रुपये है.

Tags: Business news in hindi, Post Office, Post office MIS, Small Saving Schemes

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें