Home /News /business /

टू व्हीलर चालक कृपया ध्यान दें! देश में मिलेंगे सिर्फ 'BIS सर्टिफाइड' हेलमेट

टू व्हीलर चालक कृपया ध्यान दें! देश में मिलेंगे सिर्फ 'BIS सर्टिफाइड' हेलमेट

हेलमेट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हेलमेट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 'हेलमेट फॉर राइडर्स ऑफ टू व्हीलर्स मोटर व्हीकल्स (क्वालिटी कंट्रोल) आदेश' जारी किया है. जिसके तहत सिर्फ बीआईएस सर्टिफिकेशन (BIS Certification) वाली हेलमेट की ही बिक्री और निर्माण किया जा सकेगा.

नई दिल्ली. सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को कम करने में गुणवत्ता पूर्ण हेलमेट्स (Helmets) की बड़ी भूमिका होती है. लेकिन बाजार में उपलब्ध घटिया गुणवत्ता वाली हेलमेट को पहनने से भी सड़क दुर्घटनाओं में लोगों के जानमाल का बड़ा नुकसान होता है. कम गुणवत्तापूर्ण हेलमेट से दुपहिया चालकों को कई बार गंभीर चोटें भी लगती है. इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखते हुए सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 'हेलमेट फॉर राइडर्स ऑफ टू व्हीलर्स मोटर व्हीकल्स (क्वालिटी कंट्रोल) आदेश' जारी किया है. जिसके तहत सिर्फ बीआईएस सर्टिफिकेशन (BIS Certification) वाली हेलमेट की ही बिक्री और निर्माण किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें :  आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत, सस्ती दालें बेचने के लिए सरकार जल्द उठाएगी बड़ा कदम

हल्के गुणवत्तापूर्ण हेलमेट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कही थी ये बात
देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक देश के मौसम की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारत मे हल्के हेलमेट के लिए रोड सेफ्टी पर एक समिति बनाई गई थी. समिति में एम्स डॉक्टर और बीआईएस के अधिकारियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल थे. मार्च 2018 में बनी समिति ने हल्के और गुणवत्तापूर्ण हेलमेट बनाने की सिफारिश की थी. इन सिफारिशों को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है.

ये भी पढ़ें :  बड़ी खबर! सरकार देश में बढ़ाएगी Ethanol का उत्पादन, चीनी उद्योग के साथ गन्ना किसानों को होगा डबल फायदा

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था कि सभी दुपहिया वाहन चालक हेलमेट पहने यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी हैं. समिति की सिफारिशों के आधार पर बीआईएस ने हल्के हेलमेट बनाने संबंधी स्पेसिफिकेशन को संशोधित किया है. जिसके जरिए स्वास्थ्य प्रतिस्पर्धा के बीच विभिन्न हेलमेट निर्माता कंपनियां हल्के और गुणवत्तापूर्ण हेलमेट का निर्माण करेगी. आंकड़ों के मुताबिक देश भर में सालाना करीब 1.7 करोड़ दुपहिया वाहनों का उत्पादन होता है.

Tags: Helmet, Two wheeler industry

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर