PNB का खास प्लान, हर महीने 5000 रुपए लगाने पर मिलेंगे एकमुश्त 68.37 लाख रुपए!

NPS स्कीम में लगाएं पैसा

NPS स्कीम में लगाएं पैसा

देश का सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों के कल को सुरक्षित और टेंशन फ्री बनाने के लिए खास स्कीम की सुविधा देता है. सरकार की इस स्कीम का नाम NPS (National Pension System) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 6:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश का सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों के कल को सुरक्षित और टेंशन फ्री बनाने के लिए खास स्कीम की सुविधा देता है. सरकार की इस स्कीम का नाम NPS (National Pension System) है. अगर आप भी बैंक की इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो आपको रिटायरमेंट के समय एकमुश्त करीब 68 लाख रुपए तक मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

PNB ने किया ट्वीट

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस स्कीम के बारे में जानकारी दी है. NPS में पैसा लगाकर आप अपने रिटायरमेंट के बाद भी टेंशन फ्री जिंदगी गुजार सकते हैं.

यह भी पढ़ें: देश में पेट्रोल 100 रुपए के पार, जानें पड़ोसी देशों में कैसा है तेल का हाल...?
>> आकर्षक मार्केट लिंक्ड रिटर्न मिलता है.

>> यह पेंशन फंड्स और इन्वेस्टमेंट विकल्प है.

>> इसमें निवेश पर सेक्शन 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपए की अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है.



>> यह सेक्शन 80C के 1.50 लाख रुपए के अलावा छूट है.



कौन कर सकता है निवेश?

नेशनल पेंशन सिस्टम में 18 से 60 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. देश के करीब सभी सरकारी और निजी बैंकों में जाकर इस योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है.

कर सकते हैं प्री मैच्योर निकासी

NPS स्कीम में आप कुछ खास कंडीशन में प्री-मैच्योर निकासी भी कर सकते हैं. अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं या फिर घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप पहले पैसा निकाल सकते हैं. इसके अलावा आप शादी, बच्चों की पढ़ाई व लिस्टेड बीमारी के लिए भी पैसा निकाल सकते हैं.

क्या है नेशनल पेंशन सिस्टम?

नेशनल पेंशन सिस्‍टम एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केंद्र सरकार ने साल 2004 में लॉन्च किया था. साल 2009 के बाद से इस स्कीम को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया. अब सरकारी के साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है.

यह भी पढ़ें: टेलिकॉम सेक्टर को मिल सकता है PLI Scheme का फायदा, जानें क्या है सरकार का प्लान

कैसे मिलेंगे 68 लाख रुपए

अगर आप हर महीने 5,000 रुपए का निवेश करते हैं 30 साल के लिए तो आपका तीस साल बाद कुल योगदान 18 लाख रुपए का हो जाएगा. वहीं, अगर आपको निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी की दर से मिलता है तो आपको मैच्योरिटी पर कुल रकम 1.13 करोड़ रुपए हो जाएगी.

>> एन्युटी की खरीद- 40 फीसदी

>> अनुमानित एन्युटी रेट- 8 फीसदी

>> टैक्स फ्री विड्रॉल- मैच्योरिटी अमाउंट का 60 फीसदी

>> 60 की उम्र पर पेंशन- 30,391 रुपए महीना

>> एकमुश्त कैश- 68.37 लाख रुपए

इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://www.pnbindia.in/nps.html पर विजिट कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज