PNB अपने ग्राहकों के लिए लाया खास सुविधा, अब इस तरह फ्यूचर को करें सिक्योर

PNB अपने ग्राहकों के लिए लाया खास सुविधा

PNB अपने ग्राहकों के लिए लाया खास सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों के लिए नई-नई सुविधाएं लेकर आता रहता है. PNB अपने ग्राहकों के लिए NPS सिस्टम लेकर आता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2020, 5:51 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों के लिए नई-नई सुविधाएं लेकर आता रहता है. PNB अपने ग्राहकों के लिए NPS सिस्टम लेकर आता है. इसके जरिए ग्राहक अपने फ्यूचर प्लान कर सकते हैं. आप पीएनबी के साथ बेहतर कल का सपना आसानी से साकार कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं-

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से नेशनल पेंशन सिस्टम की शुरुआत की गई है. इस योजना का फायदा आप सभी शाखाओं पर ले सकते हैं. पीएनबी को प्वाइंट ऑफ प्रेसेंस (PoP) के रूप में रजिस्ट्रेशन किया गया है. बैंक ने बताया कि हमारी सभी शाखाओं पर एनपीएस का संचालन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने बदल दिया ट्रेन टिकट बुकिंग का तरीका, करोड़ों यात्रियों को होगा फायदा

PNB में ट्वीट कर दी जानकारी
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि अब अपने बेहतर कल का सपना आसानी से साकार करें. PNB के साथ अपना ई-एनपीएस खाता खुलवाएं.


इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना



>> पीएनबी की अधिकारिक वेबसाइ पर लॉग-इन करें.

>> ऑनलाइन सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

>> अपना वर्चुअल आईडी नंबर डाल कर रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी प्राप्त करें.

>> एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट कर व्यक्तिगत जानकारी भरें.

>> जानकारी भरने के बाद पीआरएएन नंबर प्राप्त कर लॉग-इन करें.

अधिकारिक लिंक पर क्लिक करें

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://tinyurl.com/y5qn845h पर क्लिक करें.

क्या होता है NPS?

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. इसे 2009 में सभी कैटगरी के लोगों के लिए खोल दिया गया. कोई भी व्यक्ति अपने कामकाजी जीवन के दौरान पेंशन खाते में नियमित रूप से योगदान दे सकता है. 60 साल की उम्र पर पहुंचने पर इकठ्ठा हुई धन राशि के एक हिस्से को वह एक बार में निकाल भी सकता है और बची हुई राशि का इस्तेमाल रिटायरमेंट के बाद नियमित आय प्राप्त करने के लिए कर सकता है.

यह भी पढ़ें: 31 दिसंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो देना पड़ेगा 10 हजार रुपये जुर्माना

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में 2 तरह के खाते खोलने की सुविधा मिलती है. इसमें टियर-1 अकाउंट पेंशन अकाउंट होता है. वहीं, टियर-2 अकाउंट वॉलंटियरी सेविंग्स अकाउंट है. जिन एनपीएस सब्सक्राइबर का टियर-1 अकाउंट है, वे टियर-2 अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए ऑफलाइन या एनपीएस पोर्टल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज