सेविंग अकाउंट से भी कर सकते हैं कमाई, ये बैंक दे रहा 7.25% की दर से ब्याज

सेविंग अकाउंट पर चाहिए ज्यादा ब्याज, तो यहां खुलवाएं खाता

सेविंग अकाउंट पर चाहिए ज्यादा ब्याज, तो यहां खुलवाएं खाता

आरबीआई लगातार नीतिगत ब्याज दरों में कटौती कर रहा है. लेकिन, इस बीच कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो बचत खातों पर 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 2:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के समय में लगभग हर व्यक्ति का बैंक में खाता होता है. ऐसे में आपको इस बात पर जरूर विचार करना चाहिए कि जो रकम आप अपने सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) में डाली है, उसपर आखिर कितने फीसदी ब्याज का लाभ मिल रहा है. कम ब्याज दर के इस दौर में भी कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो बचत खाते पर 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. ऐसे में आप बचत खाते में जमा राशि पर ब्याज के तौर पर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं सेविंग्स अकाउंट पर अच्छा रिटर्न दे रहे इन बैंकों के बारे में...

ये बैंक देते है सेविंग अकाउंट पर FD जितना ब्याज

आमतौर पर सेविंग्स अकाउंट में पड़े पैसों पर एक नॉमिनल दर पर ही ब्याज मिलता है. कुछ बैंक ऐसे हैं, जो सेविंग्स अकाउंट पर एफडी जैसी ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. इनमें बंधन बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, आरबीएल बैंक जैसे ट्रेडिशनल बैंक से लेकर कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक तक शामिल हैं.

देखें बैंको की लिस्ट 
IDFC फर्स्ट बैंक- आईडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग्स अकांउट पर 6 से 7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इस बैंक में ग्राहकों को हर महीने औसतन 10 हजार रुपये मेंटेन करना अनिवार्य है.

RBL Bank-आरबीएल बैंक 4.75 6.50 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इस बैंक में मिनिमम बैलेंस (Average Minimum Balance) की लिमिट 500 रुपये से लेकर 2,500 रुपये तक की है.

Bandhan Bank- सेविंग्स अकांउट पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले बैंकों की लिस्ट में बंधन बैंक है, जो 4 7.15 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इसमें औसत न्यूनतम बैलेंस की लिमिट 5,000 रुपये तक की है.



ये भी पढ़ें: जानिए आपके घर के लिए कौन सा बैंक देगा सबसे सस्ता लोन, यहां चेक करें डिटेल

IndusInd Bank- इसके बाद इंडसइंड बैंक है जो 4 से 6 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है.

इस लिस्ट में एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक क्रमश: 4 7 फीसदी और 4 से 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं. इसके बाद यस बैंक है जो 4 से 6 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इस बैंक ​औसत न्यूनतम बैलेंस की लिमिट 10,000 रुपये है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज