मात्र 250 रु में खुलवाएं बेटी के नाम पर ये खाता, शादी पर मिलेंगे पूरे 15 लाख, जानिए डिटेल में...

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

अधिकतर लोग बेटियों के जन्म लेते ही अच्छी इन्वेस्टमेंट पॉलिसी (Investment Policy) लेने की प्लानिंग करने लगते हैं ताकि उसका भविष्य बेहतर रहे. बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. अधिकतर लोग बेटियों के जन्म लेते ही अच्छी इन्वेस्टमेंट पॉलिसी (Investment Policy) लेने की प्लानिंग करने लगते हैं ताकि उसका भविष्य बेहतर रहे. पढ़ाई लिखाई और शादी ब्याह में कोई अड़चन न आए. यही वजह है कि बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं. ऐसे में अगर आप भी अपनी लाडली बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए कुछ निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं तो आप पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं. PNB में आप केवल 250 रुपये के निवेश से आप अपनी बेटी की शादी से लेकर उसकी पढ़ाई तक के लिए बड़ी धनराशि जोड़ सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारें में सबकुछ-

इस योजना से जुड़ी खास बातें

अगर आप PNB में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है. जबकि अधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं. इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है. आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं.

Youtube Video

ये भी पढ़ें- इन तीन सरकारी बैंक के ग्राहक ध्यान दें! इस तारीख से बदल जाएंगे ये नियम, फटाफट चेक करें डिटेल

एक परिवार से दो बेटियों के लिए खाता

PNB में एक परिवार से अधिकतम दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं. बेटी की उम्र 10 साल से कम होना चाहिए.



मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा

बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है.

ये भी पढ़ें- इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को बनाया करोड़पति! 1 लाख को बना दिया 1 करोड़, क्या आपके पास भी है ये स्टॉक?

देने होंगे ये दस्तावेज

PNB के किसी भी ब्रांच से सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवा सकते हैं. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि. जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि.पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज