Home /News /business /

2 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई, सरकार देगी 4 लाख रुपये की मदद

2 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई, सरकार देगी 4 लाख रुपये की मदद

पापड़ बनाने का बिजनेस (Business) 2 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं

पापड़ बनाने का बिजनेस (Business) 2 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) का फायदा उठा सकते है. इसके तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन सस्ती ब्याज दरों पर मिल जाएगा.

    नई दिल्ली. अगर आप कम निवेश में कोई बिजनेस (Business) करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं. ये बिजनेस आप 2 लाख रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. पापड़ बनाने के बिजनेस (Papad Making Business) को सिर्फ 2 लाख रुपये में किया जा सकता है. नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (National Small Industries Corporation, NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किया है जिसके जरिए आपको मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme)के तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन सस्ते रेट में मिल जाएगा.

    जानिए इस बिजनेस के बारे में सबकुछ
    इस रिपोर्ट के मुताबिक, 6 लाख रुपये के कुल निवेश से करीब 30 हजार किलोग्राम की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 6.05 लाख रुपये खर्च होगा. कुल खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च शामिल है.

    ये भी पढ़ें: 1 हजार रुपये के निवेश से बना सकते हैं लाखों का फंड, जानिए कहां लगा सकते हैं पैसा?

    फिक्स्ड कैपिटल में दो मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल हैं. वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं.

    opportunity start papad making business with mudra loan scheme and earn 1 lakh rupees monthy samp

    चाहिए होंगी ये मशीनें
    पापड़ बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी.

    250 वर्ग फुट जगह की जरूरत
    पापड़ बनाने के बिजनेस के लिए कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी. अगर आपके पास खुद की जगह नहीं तो इसे किराये पर लिया जा सकता है. जिसके लिए कम से कम 5 हजार रुपये आपको किराया हर महीने देना होगा. मैनपावर में तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी. इन सब की सैलरी पर 25,000 रुपये खर्च होगा जो वर्किंग कैपिटल में जोड़ा गया है.

    ये भी पढ़ें: IBM की नौकरी छोड़ इन 2 महिलाओं ने बनाए खास बर्तन, खाने के बाद ले सकते हैं कटोरी, चम्‍मच का भी स्वाद 

    खुद से लगाने होंगे 2 लाख रुपये
    6 लाख रुपये के कुल कैपिटल में से 2 लाख रुपये आपको अपने पास से लगाने होंगे. सरकार की मुद्रा योजना के तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा. इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें कई सारी डिटेल्स भरनी होगी. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं.

    कितनी होगी कमाई
    प्रोडक्ट बनने के बाद इसे थोक में बेचना होगा. इसके लिए छोटे किराना स्टोर और सुपर मार्केट और बड़े रिटेलर से संपर्क बनाकर इसकी सेल बढ़ाई जा सकती है. एक अनुमान के अनुसार पापड़ के बिजनेस में मुनाफा निवेश राशि का पांचवा हिस्सा होता है. यदि आप 5 लाख रु लगाएं तो हर महीने आपको 1 लाख रु कमाई हो सकती है. इसमें आपका प्रोफिट 35-40 हजार रु तक हो सकता है.

    Tags: Business loan, Business opportunities, How to start a business, Mudra loan, New Business Idea, Small business, Starting a business, Starting own business

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर