SBI के बाद अब इस सरकारी बैंक ने लागू किया RBI का नया नियम! ग्राहकों को सीधे मिलेगा बड़ा फायदा

पीटीआई
Updated: August 21, 2019, 8:54 AM IST
SBI के बाद अब इस सरकारी बैंक ने लागू किया RBI का नया नियम! ग्राहकों को सीधे मिलेगा बड़ा फायदा
SBI के बाद अब इस सरकारी बैंक ने लागू किया RBI का नया नियम! ग्राहकों को सीधे मिलेगा बड़ा फायदा

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के बाद अब ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) ने भी ग्राहकों को फायदा देने के लिए RBI के नए नियम लागू किए है.

  • Share this:
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के ग्राहक अब रेपो रेट (Repo Rate) से लिंक्ड ब्याज पर होम और ऑटो लोन (Home and Auto Loan) ले सकते हैं. ये ब्याज दरें होम लोन के लिए 8.35 फीसदी और व्हीकल लोन के लिए 8.70 फीसदी से शुरू होंगी. OBC ने नये होम लोन और ऑटो लोन उत्पाद पेश किये हैं, जो रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट (Repo Rate) से जुड़ा है. OBC ने नए उत्पाद ऐसे समय में पेश किया है, जब रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को बैंकों से लोन व जमा पर ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़ने को कहा था.

ग्राहकों को मिलेगा विकल्प
OBC ने कहा कि ग्राहकों के पास MCLR लिंक्ड ब्याज दर और रेपो रेट से लिंक्ड ब्याज दर पर लोन लेने का विकल्प होगा. इस पेशकश के जरिए बैंक रेपो रेट में बदलाव का तुरंत फायदा ग्राहकों तक उचित और पारदर्शी तरीके से पहुंचा सकेगा.

ये भी पढ़ें: जल्द ही सिर्फ 59 मिनट में मिलेंगे होम और कार लोन, सरकारी बैंक शुरू करने वाले हैं स्कीम

RBI गवर्नर ने की थी अपील
बता दें कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को बैंकों से अपील की थी कि वे अपने लोन और जमा दरों को रेपो रेट से लिंक करें. रेपो रेट वह ब्याज दर होती है, जिस पर RBI बैंकों को शॉर्ट टर्म लोन देता है.

SBI पहले ही लॉन्च कर चुका है रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट
Loading...

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट जुलाई में लॉन्च कर चुका है. SBI के रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट के लिए ब्याज दर का आधार रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट यानी RLLR है. RLLR तय करने के लिए बैंक रेपो रेट पर अपनी ऑपरेटिंग कॉस्ट जोड़ते हैं. SBI में यह कॉस्ट मिनिमम 2.25 फीसदी है. रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट के तहत RLLR रेपो रेट+ 2.25 फीसदी है. रेपो रेट घटकर अभी 5.40 फीसदी है यानी SBI का RLLR 7.65 फीसदी हुआ.

रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट के लिए ब्याज दर RLLR+ 40 bps से लेकर RLLR+110 bps तक है. इस आधार पर यह 8.05 फीसदी से लेकर 8.20 फीसदी तक होगी. यह रेट 1 सितंबर 2019 से लागू होगी. SBI के नए विज्ञापन के मुताबिक, रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट के तहत 1 सितंबर से लागू होने वाली 8.05 फीसदी की मिनिमम ब्याज दर का फायदा मौजूदा RLLR होम लोन कस्टमर्स को भी होगा.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दिए 3 बड़े तोहफे! खत्म किए ये चार्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 8:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...