Home /News /business /

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 2.38 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए गए: आयकर विभाग

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 2.38 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए गए: आयकर विभाग

 करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है.

करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है.

आयकर विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 2.38 करोड़ से अधिक आईटीआर प्राप्त हुए हैं.’’ विभाग ने करदाताओं से ई-फाइलिंग पोर्टल पर वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपने आईटीआर जल्द दाखिल करने का आग्रह भी किया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक 2.38 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं. आयकर विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इसमें से 1.68 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (आईटीआर) संसाधित किए गए हैं, जबकि 64 लाख से अधिक मामलों में रिफंड जारी किए गए हैं.

    आयकर विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 2.38 करोड़ से अधिक आईटीआर प्राप्त हुए हैं.’’ विभाग ने करदाताओं से ई-फाइलिंग पोर्टल पर वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपने आईटीआर जल्द दाखिल करने का आग्रह भी किया.

    यह भी पढ़ें- शेयरों का सेटलमेंट अब T+1 सिस्टम से होगा, नया नियम 25 फरवरी 2022 से होगा लागू, जानिए फायदे

    सरकार वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआर दाखिल करने की नियत तारीख दो बार बढ़ा चुकी है. करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है.

    इनकम टैक्स पोर्टल पर अपडेट करें अकाउंट 
    इनकम टैक्स रिटर्न भरने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपने पास रखना महत्वपूर्ण है. ज्यादातर वेतन पाने वाले करदाता आईटीआर-1 फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं और उसमें ज्यादातर जानकारी पहले से ही भरी होती है. इसके साथ ही सबसे अहम बात यह है कि नए इनकम टैक्स पोर्टल पर अपने बैंक अकाउंट को अपडेट किए बगैर आप आईटीआर फाइलिंग नहीं कर सकते. इसलिए अकाउंट को अपडेट जरूर करें. अकाउंट अपडेट करने के बाद एक बार पुष्टि जरूर कर लें कि नए पोर्टल में बैंक की सभी जानकारियां अपडेट है या नहीं.

    पोर्टल पर नया सालाना सूचना ब्योरा
    आयकर विभाग ने पिछले सोमवार को अपने पोर्टल पर नया सालाना सूचना ब्योरा (एआईएस) जारी किया. यह करदाता की व्यापक जानकारी के साथ प्रतिक्रिया देने का विकल्प उपलब्ध कराता है. नये एआईएस में ब्याज, लाभांश, प्रतिभूति लेन-देन, म्यूचुअल फंड सौदा और विदेशों में धन भेजने से संबंधित अतिरिक्त जानकारी शामिल हैं.

    रिटर्न दाखिल करने में आसानी 
    नया एआईएस एक सरलीकृत करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) भी प्रदान करता है. यह रिटर्न दाखिल करने में चीजों को सुगम बनाता है. यदि करदाता एआईएस पर प्रतिक्रिया प्रस्तुत करता है, तो टीआईएस में जानकारी स्वचालित रूप से वास्तविक समय में अद्यतन हो जाएगी और रिटर्न भरने के लिए उपयोग की जाएगी.

    Tags: Income tax, Income tax department, Income tax india, Income tax latest news, Income tax notice, Income tax return, Late filing of income tax returns

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर