PM मोदी को मिले गिफ्ट आपको चाहिए, 14 सितंबर से शुरू होगी नीलामी

पीटीआई
Updated: September 11, 2019, 8:45 PM IST
PM मोदी को मिले गिफ्ट आपको चाहिए, 14 सितंबर से शुरू होगी नीलामी
PM मोदी को मिले 2700 गिफ्ट की ऑनलाइन नीलामी 14 सितंबर को

PM मोदी को मिले 2700 गिफ्ट की ऑनलाइन नीलामी 14 सितंबर को, रिजर्व प्राइस 200 रुपये से शुरू.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के किसी तोहफे (Gift) को हासिल करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर मौका हो सकता है. क्योंकि, जल्द ही पीएम मोदी को मिले तमाम उपहारों और मोमेंटो की बोली लगने जा रही है. पीएम मोदी को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितंबर से नीलामी की जाएगी. इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदी को नवजीवन देने के लिए किया जाएगा. संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बुधवार को यह जानकारी दी.

कुल 2772 उपहारों की होगी नीलामी
विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री को दिए गए कुल 2,772 उपहारों में पगड़ी, शॉल, चित्र, तलवारें आदि शामिल हैं. इन उपहारों की नीलामी एक ऑनलाइन पोर्टल पर की जाएगी, जिसे नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने डिजाइन किया है. इस नीलामी में प्रधानमंत्री को भेंट में मिले उपहारों की कीमत 200 रुपये से लेकर 2.50 लाख रुपये तक रखी गई है.

ये भी पढ़ें-SBI ग्राहकों को तोहफा! 1 अक्टूबर से सस्ती हो जाएंगी ATM समेत ये सर्विसेस

जनवरी में 1800 गिफ्ट की हुई थी नीलामी
प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी जनवरी में की गई थी, जो करीब 15 दिन चली थी और करीब 4,000 नीलामीकर्ताओं ने इसमें हिस्सा लिया था. नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामि गंगे’ के लिए दी गई थी. इस बार होने वाली नीलामी से एकत्र धन को भी इसी परियोजना में भेजा जाएगा.

4.31 करोड़ में नीलाम हुआ था सूट
Loading...

बता दें कि इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी का 2015 में सूट नीलाम हुआ था, जो 4.31 करोड़ रुपये में बिका था. सूरत के हीरा कारोबारी लालजी पटेल ने इस सूट को अपने नाम किया था. तब भी नीलामी के दौरान पीएम मोदी की 450 से ज्यादा चीजें रखी गई थीं, लेकिन सबसे ज्यादा कीमत सूट की ही मिली थी.

ये भी पढ़ें: उज्ज्वला योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, नए ग्राहकों को 1 साल EMI से छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 8:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...