लॉकडाउन में सरकार ने 9.13 करोड़ किसानों को दिए 2-2 हजार रुपये, पैसे नहीं मिले तो करें ये काम?

लॉकडाउन में सरकार ने 9.13 करोड़ किसानों को दिए 2-2 हजार रुपये, पैसे नहीं मिले तो करें ये काम?
किसानों को सरकार ने दिये 18,253 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने कहा, मार्च 2020 के बाद से लॉकडाउन के दौरान देश भर के 9.13 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत 18,253 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि देश भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिये गये हैं. सीतारमण ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, मार्च 2020 के बाद से लॉकडाउन के दौरान देश भर के 9.13 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत 18,253 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. लगभग तीन करोड़ किसानों ने कुल 4,22,113 करोड़ रुपये के कृषि लोन की किस्तें चुकाने से तीन महीने की राहत का लाभ उठाया है.

किसानों को एक साल में मिलते हैं 6,000 रुपये
पीएम-किसान (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत प्रत्येक किसान को तीन किस्तों में एक साल में 6,000 रुपये सीधे बैंक खाते में मिलते हैं. पीएम-किसान योजना की पहली किस्त का किया गया भुगतान कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के असर से गरीब लोगों को बचाने के लिये 26 मार्च को घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) का हिस्सा है. पहली किस्त का भुगतान शीघ्र कर दिया गया है. कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से देश भर में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी. पहले यह 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा था, लेकिन तब से इसे दो बार बढ़ाया जा चुका है. ये भी पढ़ें- अगले हफ्ते से बदलने वाली हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें, आपकी जेब पर डालेंगी सीधा असर





पैसा न मिले तो क्या करें?
अगर आपको पहले सप्ताह में पैसा न मिले तो अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. वहां से बात न बने तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें. वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर बात करें.

ऐसे चेक करें पीएम किसान निधि योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम
पीएम किसान निधि योजना सूची 2020 ऑनलाइन जांचने के लिए, किसानों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-
स्टेप 1- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए सरकारी वेबसाइट पर क्लिक करिए
स्टेप 2- मेनू बार पर, 'किसान कोने' पर जाएं
स्टेप 3- 'लाभार्थी सूची' के लिंक पर क्लिक करें
स्टेप 4- अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें
स्टेप 5- अंत में 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करें.

पीएम-किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- सरकार का गरीबों को बड़ा तोहफा! 1 जून से देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ?

SBI की नई एफडी स्कीम में मिलेगा ज्यादा मुनाफा! जानिए कब और कैसे होगी आपकी कमाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज