केरल बाढ़: चाय, कॉफी और मसालों की फसल खराब, हुआ इतने करोड़ का नुकसान

केरल बाढ़: चाय, कॉफी और मसालों की फसल खराब, हुआ इतने करोड़ का नुकसान
(PTI Photo)

केरल में बाढ़ से चाय, कॉफी और मसालों की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. ऐसे में रबड़ की पैदावार करीब 20 फीसदी घटने की आशंका जताई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2018, 1:43 PM IST
  • Share this:
देश के दक्षिण राज्य केरल में 8 अगस्त से जारी बारिश अगले 48 घंटे जारी रहने की आशंका है. पिछले 24 घंटे में यहां सामान्य से करीब 9 गुना ज्यादा बारिश हुई है. इस बारिश से पूरे प्रदेश में बाढ़ आ गई है. ऐसे में कई इलाकों में खेती पूरी तरह से चौपट हो गई है. इसमें चाय, कॉफी और मसालों की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. आपको बता दें प्रदेश में रबड़ की खेती भी होती है और बारिश से यहां रबड़ की पैदावार करीब 20 फीसदी घटने की आशंका है. वहीं, इलायची और काली मिर्च को भी भारी नुकसान होने की आशंका है. (ये भी पढ़ें-केरल में बाढ़ से ठप हुआ टूरिज्म बिजनेस! हवाई टिकट कैंसल पर मिल रहा है पूरा पैसा वापस)

कितना हुआ नुकसान-केरल के कृषि सचिव डीके सिंह के मुताबिक, केरल में 28,000 हेक्टेयर खेती की जमीन बाढ़ के पानी में डूबी है, जिससे 1,80,000 किसानों को 680 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसमें 310 करोड़ का नुकसान अलपुझा और कोट्टायम की रबड़ बेल्ट में 93 करोड़ रुपये का नुकसान शामिल है.ये भी पढ़ें-1924 के बाद केरल में बने ऐसे हालात, पढ़िए 10 अपडेट

टूरिज्म पर बड़ा असर- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10 अगस्त के बाद से होटल कैंसलेशन बढ़े हैं. क्लियरट्रिप पर केरल के लिए महीने के दूसरे पखवाड़े में जो बुकिंग्स हुई थीं, उनके कैंसलेशन में औसत से 50 फीसदी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. केरल में भारी बारिश और खराब मौसम से वहां के निवासियों के साथ ट्रैवलर्स के सामने भी गंभीर चुनौतियां खड़ी हो गई हैं. लोग सुरक्षा कारणों से वहां जाने के प्रोग्राम कैंसल कर रहे हैं.



ये भी पढ़ें-नर्स पत्नी की निपाह से हुई थी मौत, पति ने बाढ़ पीड़ितों के लिए दान की अपनी पहली सैलरी



बुकिंग्स में करीब 50 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि हवाई टिकटों के कैंसलेशन में औसत से 5-6 गुना ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. बाढ़ प्रभावित रूट्स के टिकट कैंसलेशन पर हम कस्टमर्स को 100 पर्सेंट रिफंड ऑफर कर रहे हैं. हमारी टीम कस्टमर्स को हालात की जानकारी भी दे रही है.

जिन ट्रैवलर्स ने पहले ही केरल के लिए बुकिंग कर ली है, उन्हें कर्नाटक शिफ्ट करने का ऑफर दिया जा रहा है. कस्टमर्स को ऊटी, कुर्ग, मंगलौर, पुडुचेरी और कोयंबटूर जैसे जगहों पर बुकिंग शिफ्ट करने या फ्यूचर ट्रैवल वाउचर का ऑफर दे रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading