लाइव टीवी

GST स्टेकहोल्डर फीडबैक दिवस को लेकर बेहतर रिस्पॉन्स, टैक्स अनुपालन और पार​दर्शिता बढ़ाने पर जोर

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 8:12 PM IST
GST स्टेकहोल्डर फीडबैक दिवस को लेकर बेहतर रिस्पॉन्स, टैक्स अनुपालन और पार​दर्शिता बढ़ाने पर जोर
जीएसटी स्टेकहोल्डर फीडबैक दिवस

शनिवार को देशभर के 125 शहरों में जीएसटी स्टेकहोल्डर फीडबैक दिवस (GST Stakeholder Feedback Diwas)  आयोजन किया गया. इसमें भाग लेने वाले स्टेकहोल्डर्स ने बेहतर रिस्पॉन्स दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 8:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय और राज्य वस्तु एवं सेवा कर प्राधिकारी ने शनिवार को राष्ट्र स्तर पर जीएसटी स्टेकहोल्डर फीडबैक दिवस (GST Stakeholder Feedback Diwas) का आयोजन किया था. यह आयोजन नए जीएसटी रिटर्न फॉर्म को लेकर था, जिसे देशभर के 125 शहरों में आयोजन किया गया. इसमें 7,500 ट्रेड एसोसिएशन और स्टेकोहल्डर्स ने भाग लिया है. नए ​जीएसटी रिटर्न फॉर्म को 1 अप्रैल 2020 से अनिवार्य कर दिया जाएगा.

स्टेकहोल्डर्स का बेहतर रिस्पॉन्स
इस मौके पर सीबीआईसी ने बताया कि यह कार्यक्रम कई शहरों में अभी भी जारी है. शुरुआती रिपोर्ट में बेहद अच्छ रिस्पॉन्स मिला है. सभी स्टेकहोल्डर्स का रिस्पॉन्स बेहतर रहा है. इसमें टैक्स प्रोफेशनल्स भी शामिल था, जिन्होंने इस कार्यक्रम को सराहा है.

ये भी पढ़ें: आम लोगों को जल्द तोहफा दे सकती है सरकार, इनकम टैक्स में कटौती की तैयारी

अनुपालन को सरल बनाने पर ध्यान
सीबीआई से कहा कि सीजीएसटी अधिकारियों ने नए जीएसटी रिटर्न के बारे में विस्तृत जानकारी दी और ट्रेडर्स व अन्य सदस्यों को इन रिटर्न्स को अपलोड करने और फीडबैक भरने को लेकर भी प्रोत्साहित किया. इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया कि नए फॉर्म का अनुपालन सरल रहे और इन्हें अपलोड करते समय टैक्सपेयर्स और ट्रेडर्स को कोई परेशानी नहीं हो.

पार​दर्शिता बढ़ाने पर जोरसीबीआई ने आगे बताया कि इसके बाद पूरे फीडबैक को सोमवार को उलब्ध करा दिया जाएगा, जिसके बाद टैक्सपेयर्स के अनुपलान और सुविधाओं को लेकर काम किया जाएगा. यह भी बताया गया कि इस कार्यक्रम का आयोजन इसलिए किया गया ताकि टैक्स प्रशासन द्वारा पार​दर्शिता बढ़ाने की दिशा में सही काम किया जा सके.

ये भी पढ़ें: बैंक से पैसे ट्रांसफर करना होगा आसान, अब हफ्ते के सातों दिन फ्री में मिलेगी ये सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 8:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर