घर में आएगी फ्री में ऑक्सीजन! दिल्ली में शुरू हुई OxyTaxi सर्विस, ऐसे करें इस्तेमाल

ऑक्सीजन मंगवाने के लिए आपको पेशेंट का फोटो ऑक्सीमीटर लेवल के साथ भेजना जरूरी है.

ऑक्सीजन मंगवाने के लिए आपको पेशेंट का फोटो ऑक्सीमीटर लेवल के साथ भेजना जरूरी है.

ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने पर लोग कंपनी की वेबसाइट Unitedbyblood.com पर लॉग इन करना होगा. जहां ऑक्सीजन की रिक्वेस्ट को रजिस्टर करना होगा. इसके बाद उन्हें ऑक्सीजन होम डिलीवरी के अनुमानित समय के बारे में सूचित किया जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के इस मुश्किल घड़ी में ऑक्सीजन (Oxygen) का महत्व अलग से बताने की जरूरत नहीं है. सभी जानते हैं कि इस वक्त यह कितनी कीमती है. समय पर मिलने से जहां लोगों की जानें बच रही है तो वही नहीं मिलने से हर दिन सैकड़ों लोग देशभर में बेमौत मारे जा रहे हैं. एक तरफ जहां देशभर में ऑक्सीजन की किल्लत है तो दूसरी तरफ लोग इसकी कालाबाजारी करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं. इस स्थिति में जब किसी अपने को ऑक्सीजन की जररूत पड़ती सबसे ज्यादा परिजन ही परेशान होते हैं. लेकिन यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए राहत भरी हो सकती है. यूनाइटेड बायब्लड (UnitedByBlood) ने दिल्ली में अपनी ऑक्सी टैक्सी(OxyTaxi) सर्विस शुरू कर दी है. जिसके तहत यूनाइटेड बायब्लड ऑर्गनाइजेशन दिल्ली में नागरिकों के दरवाजे पर बिना किसी डिलीवरी फीस के ऑक्सीजन पहुंचाएगा. 


ऐसे मंगवाए घर बैठे ऑक्सीजन  


ऑक्सीजन की जरूरत पढ़ने पर लोग कंपनी की वेबसाइट Unitedbyblood.com पर लॉग इन करना होगा. जहां ऑक्सीजन की रिक्वेस्ट को रजिस्टर करना होगा. इसके बाद उन्हें ऑक्सीजन होम डिलीवरी के अनुमानित समय के बारे में सूचित किया जाएगा. कंपनी ने इस में ट्विट भी किया है जिसमें लिखा है कि कंपनी फ्री ऑक्सीजन डिलेवरी आपके डोरस्टेप तक करने के लिए यह सर्विस शुरू कर रही है. ऑक्सीजन मंगवाने के लिए आपको पेशेंट का फोटो ऑक्सीमीटर के साथ जिससे यह पता चल सके कि जरूरतमंद के लिए ही इसे मंगवाया जा रहा है के साथ ही डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन भी अपलोड करना होगा. कंपनी पांच किलो का ऑक्सीजन सिलेंडर ही दे रही है. जिसके लिए आपके पास खाली सिलेंडर होना जरूरी है.  


ये भी पढ़ें - Clubhouse को टक्कर देने आया भारतीय Fireside, लॉन्च के एक हफ्ते में एक लाख से ज्यादा डाउनलोड



ओला भी बैंगलोर में दे रही फ्री सर्विस


मालूम हो राइडिंग ऐप ओला ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि वो यूजर्स को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की मदद करेगा. यानी की ओला यूजर्स सिर्फ कुछ बेसिक डिटेल्स देकर अपने घर मुफ्त में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स मंगवा सकते हैं. एक बार डिटेल्स वेरिफाई होने के बाद ओला आपके घर तक ऑक्सीन कंसंट्रेटर को पहुंचाएगा. ओला फाउंडेशन ने यहां गिव इंडिया के साझेदारी कर मुफ्त में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स देने की पहल की है. ये सबकुछ ओला मोबाइल ऐप से मुमकिन हो पाएगा.  ओला इसके लिए यूजर्स से कंसंट्रेटर्स के लिए कोई चार्ज नहीं लेगा. वहीं कंपनी उस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को उस वक्त वापस ले लेगी जब उसकी किसी को जरूरत नहीं होगी. सर्विस की शुरुआत अगले हफ्ते से बैंगलोर में होगी और फिर धीरे धीरे इसे दूसरे शहरों में रोलआउट किया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज