ऑक्सीजन एक्सप्रेस: पिछले 24 घंटे में 150 टन 'संजीवनी' पहुंचाई, बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर

भारतीय रेलवे ऑक्सीजन की ढुलाई के लिए विशेष रेलगाड़ी चला रही है.

भारतीय रेलवे ऑक्सीजन की ढुलाई के लिए विशेष रेलगाड़ी चला रही है.

कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बाद कई राज्यों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए रेलवे की तरफ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express) चलाई जा रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से जूझ रहा है. देश के कई हिस्सों में जारी ऑक्सीजन के संकट के बीच अब रेलवे (Railways) ने मोर्चा संभाल लिया है. दरअसल, रेलवे ने पिछले 24 घंटे में विभिन्न राज्यों में 10 कंटेनरों के जरिए करीब 150 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन यानी एलएमओ (Liquid Medical Oxygen) की सप्लाई की है.

'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' (Oxygen Express) ट्रेन शनिवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में आपूर्ति के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर क्रमश: नासिक और लखनऊ पहुंचीं. रेलवे ने बताया कि इन क्षेत्रों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए रास्ते में नागपुर और वाराणसी में कुछ कंटेनर रखे गए.

21 अप्रैल से शुरू ऑक्सीजन एक्सप्रेस सेवा

रेलवे ने बताया कि लखनऊ से शनिवार सुबह तीसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अपनी यात्रा शुरू की. आंध्र प्रदेश और दिल्ली इस प्रकार की और ट्रेन चलाने के लिए रेलवे से विचार-विमर्श कर रहे हैं. ऑक्सीजन एक्सप्रेस सेवा 21 अप्रैल से शुरू की गई थी.
लखनऊ से वाराणसी के बीच बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर

रेलवे ने एक बयान में कहा, ''इस समय विशाखापट्टनम और बोकारो में एलएमओ से भरे टैंकर भारतीय रेल की रो-रो सेवा के जरिए पहुंचाए जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ट्रेनों के आवागमन के लिए लखनऊ से वाराणसी के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है. ट्रेन के जरिए 62.35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 270 किलोमीटर की दूरी चार घंटे 20 मिनट में तय की गई. पिछले 24 घंटे में करीब 150 टन ऑक्सीजन के साथ कुल 10 कंटेनर ले जाए गए.''

ये भी पढ़ें- भारतीय रेलवे ने दी बड़ी राहत! तैयार कर दिए 3816 कोविड केयर कोच, जानें कहां-कहां मिल रही है ये सुविधा



कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन की गंभीर कमी के मद्देनजर भारतीय रेल लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडरों को लाने-ले जाने के लिए आगामी कुछ दिन ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन संचालित करना जारी रखेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज