अरविंद सुब्रमणियन अच्‍छे डॉक्‍टर, पर मोदी सरकार 'गंभीर मरीज': चिदंबरम

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (फाइल फोटो)

  • Share this:
    कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी. चिदंबरम ने नरेंद्र मोदी सरकार पर आर्थिक नीतियों को लेकर जोरदार हमला किया है. उन्‍होंने कहा कि सरकार 'भयानक मरीज' बन चुकी है, जो खुद का इलाज खुद ही कर रही है. इस मामले में वह अपने अच्‍छे डॉक्‍टर यानी अपने मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) अरविंद सुब्रमणियन की बात भी नहीं मान रही है. इससे बीमारी और गंभीर हो गई है.

    चिदंबरम ने अरविंद सुब्रमणियन को 'अच्छा डॉक्टर' बताया. हालांकि उन्‍होंने कहा कि उनकी सलाह मौजूदा सरकार नहीं मान रही है. चिदंबरम ने एक ट्वीट में कहा कि अक्टूबर 2014 में अरविंद सुब्रमणियन जब से सीईए चुने गए हैं, तब से वे एक अच्छे डॉक्टर साबित हुए हैं, लेकिन एनडीए सरकार एक भयानक मरीज बन चुकी है.

    चिदंबरम ने कहा कि सरकार लगातार अप्रभावी दिख रही है. अर्थव्यवस्‍था की फिलहाल जो हालत है, उसे वह नकारती जा रही है. कृषि संकट से भी उसका कोई वास्ता नहीं. सरकार बेरोजगारी भी मानने को तैयार नहीं है. विपक्ष अगर कुछ तर्क दे रहा है तो उसे भी नहीं माना जा रहा है.

    पूर्व वित्त मंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि सीईए रेजिडेंट डॉक्टर बन गए हैं, जिसे हर रोज अपने मरीज को चेक करना चाहिए. मरीज अगर बीमार पड़ता है उसे दवाएं भी देनी चाहिए. लेकिन सरकार अक्खड़ मरीज है और खुद का इलाज खुद करता है.

    एक साथ कई ट्वीट कर सरकार पर हमला बोलते हुए चिदंबरम ने कहा कि हालिया बजट अच्छा मौका था, जब सरकार सुधार के कुछ रास्ते चुन सकती थी, लेकिन हुआ इसका उलटा. ईज (इनहैंस्ड एक्सेस एंड सर्विस एक्सीलेंस) प्रोग्राम का ढिंढोरा पीटकर लच्छेदार बातें परोस दी गईं.

    चिदंबरम ने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण में चार आर (रिकॉगनिशन, रिजोलुशन, रीकैपिटलाइजेशन और रिफॉर्म्स) की बात कही गई. हालांकि शुरू के तीन आर पर तो काम हुआ है, लेकिन बैंकिंग सुधार अब तक नहीं हुए हैं.

    उन्‍होंने कहा कि निर्यात में हल्की बृद्धि से सरकार लगता है संतुष्ट हो गई है, जबकि संतुष्ट होने का कोई आधार नहीं है, क्योंकि माल निर्यात घटकर कुछ साल पहले के स्तर पर आ गया है. सरकार जिस तरीके से अर्थव्यवस्था को हैंडल कर रही है, उससे कोई खास नहीं है.

    ये भी पढ़ें
    दुनिया का छठा सबसे अमीर देश बना भारत, US टॉप पर
    परमाणु करार पर एक कदम आगे बढ़ा भारत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.